Vastu Shastra : वास्तु के अनुसार भूलकर भी सीढियों के नजदीक न रखें यह चीजें वरना….एक महीने में हो जायेंगें कंगाल

By

Pooja Kanjani

Vastu Shastra : वास्तु शास्त्र प्राचीन विज्ञान है जो घर से  यह माना जाता है कि यदि हम वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करते हैं, तो हमारे जीवन में संतुलन, शांति और समृद्धि की वृद्धि होती है पर कई बार लोग वास्तु शास्त्र के नियमों का ध्यान नहीं रखते हैं और अपने घर में अनुचित व्यवस्थाओं को शामिल करते हैं, जैसे कि शौचालय या मंदिर को सीढ़ियों के नीचे स्थापित करना या काम न आने वाली चीजें रखना। ये कार्य वास्तु दोष के संबंध में उदाहरण हो सकते हैं।इनसे आपके घर में कई समस्याएँ आ सकती है आइये डालते है कुछ ऐसे ही वास्तु टिप्स पर नज़र :

इस दिशा में बनवाए सीढ़ियां:

Top 5 Phone: India’s most popular and best-selling smartphone, the cheapest mobile, is Rs 8,999.

boAt Storm Call 3: Affordable Smartwatch Packed with Premium Features

वास्तु शास्त्र में, सीढ़ियों की दिशा को लेकर कुछ मान्यताएं हैं। इसमें बताया जाता है कि सीढ़ियां ज्यादातर दक्षिण अथवा पश्चिम दिशा में होनी चाहिए। दक्षिण और पश्चिम दिशा की सीढ़ियां सूर्य के प्रकाश और ऊर्जा को अधिकतम रूप से प्राप्त करती हैं। इसलिए, इन दिशाओं में सीढ़ियां स्थापित करने से घर में अधिक प्रकाश और ऊर्जा का आगमन होता है। यह सीढ़ियां सकारात्मकता, सुख, और आराम को प्रदान करती हैं।

इस दिशा में न बनवाए सीढ़ियां:

सीढ़ियों को उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि इसका वास्तुशास्त्र में नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। वास्तुशास्त्र में बताया जाता है कि इन दिशाओं में सीढ़ियों का स्थान धन का नुकसान कर सकता है और आर्थिक परेशानियों का कारण बन सकता है। उत्तर दिशा धन, व्यापार और प्रगति का प्रतीक होती है, इसलिए उत्तर दिशा में सीढ़ियां बनाने से आपके घर में आर्थिक संकट की स्थिति पैदा हो सकती है।

सीढ़ियों के नीचे न रखें जूते चप्पल :

सीढ़ियों के नीचे जूता-चप्पल रखना शुभ नहीं माना जाता है। जिसमें सीढ़ियों को पवित्र माना जाता है और उनके नीचे चप्पल रखना अनुचित समझा जाता है। सीढ़ियों के नीचे चप्पल रखने से वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है, जो घर के ऊर्जा प्रवाह पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

सीढ़ियों के नीचे कूड़ेदान न रखें :

वास्तुशास्त्र में सीढ़ियों के नीचे कूड़ेदान रखने को अनुचित माना जाता है। कूड़ेदान या कूड़े के डिब्बे को सीढ़ियों के नीचे रखने से घर में वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है। यह दोष आपके घर के ऊर्जा प्रवाह पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आपकी जीवनशैली और सुख-शांति को प्रभावित कर सकता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, सीढ़ियों के नीचे कूड़ेदान रखने से परिवारिक समृद्धि, स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

Pooja Kanjani के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App