Vastu Tips

Vastu Tips: रोजमर्रा के जीवन में कई ऐसे काम होते हैं जिन्हें हम बार-बार दोहराने लगते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम उन चीजों को दोहराते तो है लेकिन हमें उनका कोई आभास नहीं होता है। ऐसी चीजों को करने कि हमें आदत सी लग जाती है। लेकिन कुछ आदतें होती है जो कि बुरी होती है लेकिन कुछ आदतें अच्छी भी होती हैं। अच्छी आदतों का असर हम पर और हमारे जीवन पर सकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है। लेकिन बुरी आदतें हमारे लिए बड़ी मुसीबत बन सकती हैं।

इसी के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जो हमारे जीवन में समस्याएं उत्पन्न कर सकती है। आज हम वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके प्रभाव से हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और साथ ही साथ हमें धन हानि भी हो सकती है।

1. साफ सफाई का रखना होगा ध्यान

बहुत से लोग अपनी दिनचर्या जीवन में साफ सफाई का विशेष ध्यान नहीं रखते हैं। कुछ लोग शारीरिक और अपने आसपास में फैली गंदगी में भी आराम से रह लेते हैं। लेकिन इससे व्यक्ति रोगी तो बनता ही है लेकिन उसी के साथ साथ उसे धन हानि भी हो सकती है। वास्तुशास्त्र के अंदर हम सफाई का धन वैभव से सीधा संबंध बताया गया है। वास्तु शास्त्र की माने तो मां लक्ष्मी का वास उसी स्थान पर होता है जो स्वच्छ होती है।

2. बुजुर्गों का करें सम्मान

बहुत से युवा लोग जोश जोश में घर में रहने वाले बड़े बूढ़ो से बदतमीज़ी करते है। इसी के साथ साथ उन्हें वृद्ध और अनुपयोगी भी कहे देते हैँ। इसी कारण से न तो वह लोग उनका सम्मान करते हैं न ही उनपर ध्यान देते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि जो भी व्यक्ति ऐसा करता है तो माँ लक्ष्मी हमेशा उनसे रुष्ट रहती हैं। इसी के साथ साथ ऐसे लोगों के घर में धन संपत्ति में भी वृद्धि नहीं होती है। हमारे धर्म शास्त्रों में उल्लेख किया गया है कि बड़े बुजुर्गों की हमें सेवा करनी चाहिए। इससे व्यक्ति को लम्बी आयु ,यश ,बल की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें-Somvaar Ke Upay: सोमवार को करें यह उपाय, भोलेनाथ के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी बरसेगी कृपा

3. चिल्लाकर बात ना करें

वास्तु शास्त्रों की माने तो अगर हम जोर जोर से चिल्ला कर बात करते है तो इससे हमारी कुंडली में शनि दोष में वृद्धि होती है। इसी वजह से व्यक्ति अपने जीवन में तनाव और परेशानियों से जूझता है। इससे बिना वजह की टेंशन और कलेश उत्पन्न होता है।  जिस कारण से धन हानि हो सकती है। इससे आपका बना बनाया काम भी बिगड़ जाता है।

4. सुबह लेट न जागें

आजकल का जीवन बहुत ही भाग दौड़ भरा हो गया है। जिस वजह से हम देर रात तक भी जागते है। फिर सुबह के समय पर देर से उठते है। यह बुरी आदतों में से एक मानी गयी है। अगर इसको स्वस्थ्य के दृष्टि से देखा जाए तो यह बहुत ही हानिकारक हो सकता है। इससे घर में दरिद्रता आती है। सुबह के सूरज से आपके जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है। इसी के साथ साथ आपके जीवन में समृद्धि आती है।

5. कही भी न थूकें

बहुत लोग ऐसे होते है जो पान या फिर तम्बाकू का सेवन करते है। जिस वजह से कहीं भी थूकना उनकी आदत में शुमार हो जाता है। इसी के साथ बहुत लोगों की यह भी आदत होती है कि वह बात बात पर कहीं भी थूक देते है। इसलिए अगर हम वास्तु शास्त्रों की मानें तो यह आदत बहुत गलत है। इसी कारण से माँ लक्ष्मी कभी भी आपसे प्रसन्न नही होती हैं।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts