Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार परिजात यानी कि हरसिंगार के पेड़ का बहुत ही महत्व बताया गया है। मान्यता है कि जिस घर में परिजात का पेड़ या फिर पौधा होता है वह साक्षात माँ लक्ष्मी वास करती है। अगर आपने घर बनवाते समय वास्तु दोष पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया है और रोज घर में कुछ ना कुछ अशुभ होता है तो अपने आंगन में परिजात का पौधा लगा लेना चाहिए। कहा जाता है कि यह पौधा वास्तु दोष को खत्म करके घर में सुख समृद्धि ले आता है।

परिजात के फूलों को अधिकतर मा लक्ष्मी की पूजा के लिए उपयोग किया जाता है। अगर मां लक्ष्मी को परिजात के सफेद और महकते फूल अर्पित किए जाए तो मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है और उस घर में हमेशा निवास करती है।

पौराणिक कथाओं की माने तो परिजात के पेड़ की उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय पर हुई थी। इसी के साथ-साथ इंद्र ने इस चमत्कारी पेड़ को स्वर्ग वाटिका में लगाया था।

यह भी पढ़ें-Shanivaar Ke Upaay: शनिवार के इन उपायों को जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, शनिदेव की कृपा से बदल जाएगी आपकी किस्मत

कथाओं के अनुसार कहा तो यह भी जाता है कि इसे लगाने वाले घर में लोग लंबी आयु और चिरयौवन का वरदान प्राप्त कर लेते है। पौराणिक कथाओं में यह भी उल्लेख किया गया है कि भगवान कृष्ण ने यह पेड़ अपनी पत्नी रुक्मणी को भी भेंट में दिया था। जिसके बाद उन्हें चिरयौवन प्राप्त हो गया था। इसी वृक्ष के चलते इंद्र और श्री कृष्ण के बीच युद्ध भी छिड़ गया था। जिसके बाद इंद्र के श्राप से इस पेड़ पर कभी भी फल नहीं आते हैं।

अगर आप अपने घर से कल है और मानसिक तनाव को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने घर में परिजात का पौधा जरूर लगाएं। इसके लगाने से घर के सदस्यों की आयु लंबी हो जाती है और घर में सदा खुशहाली का माहौल बना रहता है।

Recent Posts

Kanchan Goyal

कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री...