Nirjala Ekadashi : पैसों की तंगी का जल्द से करेंगें खत्म निर्जला एकादशी के यह टोटके, महलों के बनेंगें मालिक

By

Pooja Kanjani

Nirjala Ekadashi: एकादशी व्रत विष्णु भगवान विष्णु  के विशेष व्रतों में से एक है और इसे भक्तगण विशेष महत्व देते हैं। यह व्रत विष्णु भगवान की कृपा प्राप्ति और धन समृद्धि के लिए प्रमुख माना जाता है। इस साल, यह व्रत 31 मई को हो रहा है। अगर आप चाहते हैं कि विष्णु भगवान की कृपा आप पर बरसे और आपके घर में धन की कमी न हो, तो आपको इस व्रत के साथ-साथ निम्नलिखित उपायों को भी अपनाना चाहिए:


भगवान विष्णु की अर्चना: आप विष्णु भगवान की पूजा और अर्चना कर सकते हैं। इसके लिए आप विष्णु मूर्ति या शालिग्राम शिला के सामने पूजा करें और मन से उनकी आराधना करें।

दान करें: इस व्रत के दिन, आप किसी ब्राह्मण, गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को अन्न, वस्त्र, बिस्तर और छाता जैसी वस्तुएं दान कर सकते हैं। यह धार्मिक कर्म है और आपको लाभकारी फल प्रदान कर सकता है।

मां तुलसी की पूजा: विष्णु भगवान की आराधना में मां तुलसी की पूजा भी महत्वपूर्ण है. निर्जला एकादशी के दिन व्रती भगवान विष्णु के साथ-साथ लक्ष्मी स्वरूप तुलसी की पूजा भी करते हैं। इस दिन, व्रती को दूध, दही, शक्कर आदि से पूजा-अभिषेक करना चाहिए, जिससे भगवान की कृपा प्राप्त होती है।

भूलकर भी न तोड़ें तुलसी के पत्ते :  एकादशी और रविवार के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। इसे धार्मिक मान्यता में महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि आप तुलसी की पूजा करना चाहते हैं, तो आपको तीन-चार दिन पहले पत्तों को तोड़कर उन्हें संग्रहित करना चाहिए या फिर झड़े हुए पत्तों का प्रयोग पूजा में करना चाहिए।

इस दिन दान अवश्य करें :  निर्जला एकादशी के दिन दान करने से लाभकारी फल मिलते हैं। आप इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ-साथ दान करेंगे, जिससे आपको सामाजिक और आध्यात्मिक उन्नति मिल सकती है। दान के रूप में आप गरीबों और जरूरतमंद लोगों को अन्न, वस्त्र, बिस्तर और छाता दे सकते हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Pooja Kanjani के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.