Vastu Tips: हम सभी अपनी बालकनी को सजाने और उसे हरा-भरा रखने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं। तो क्यों न हम अपनी बालकनी में ऐसे पौधे लगाएं जो न केवल देखने में सुंदर हों बल्कि धन और वैभव की दृष्टि से भी शुभ माने जाते हों। वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे पौधे हैं जो धन को आकर्षित करते हैं और आपको खुश और समृद्ध बनाते हैं। अगर आप इन पौधों को अपनी बालकनी में लगाते हैं, तो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगता है।

तुलसी का पौधा

अगर आपकी बालकनी उत्तर या पूर्व या उत्तर-पूर्व में है, तो आपको बालकनी में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। तुलसी का संबंध भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी से है, इसलिए घर में तुलसी का पौधा हमेशा हरा-भरा होना चाहिए। तुलसी का हरा पौधा सुख-समृद्धि का प्रतीक है। इसे अपने घर की बालकनी में जरूर लगाएं और रोजाना शाम को घी का दीपक जलाएं।

नौबजिया प्लांट

इस पौधे को बालकनी में लगाने के लिए भी सबसे अच्छा माना जाता है। जहां एक तरफ इसे मेंटेन करना भी बेहद आसान है, वहीं दूसरी तरफ यह देखने में भी बेहद खूबसूरत और आकर्षक है। हर सुबह सुबह उसमें छोटे-छोटे लाल फूल खिलने से आपका मन और दिमाग भी तृप्त रहता है। खुशियों के साथ काम करने से आपके जीवन में तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं।

मनी प्लांट

मनी प्लांट को वास्तु के अनुसार भी माना जाता है, जो घर में सुख-समृद्धि लाने वाला पौधा है। ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट को बालकनी में रखने से न केवल हरा दिखता है बल्कि आपके घर में सुख-समृद्धि भी आती है। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। यदि इसे उत्तर दिशा में लगाना संभव न हो तो इसे घर की पूर्व दिशा में ही लगाया जा सकता है। कहते हैं मनी प्लांट की बेल जितनी ज्यादा फैलती है और आपकी आर्थिक स्थिति उतनी ही मजबूत होती है। इसे भूलकर भी दक्षिण दिशा में लगाएं।

ताड़ का पेड़

ताड़ के पेड़ को भी वास्तु के अनुसार बहुत शुभ माना जाता है। यह देखने में बेहद आकर्षक होने के साथ-साथ शुभ भी माना जाता है। एरेका पाम अच्छा स्वास्थ्य, भाग्य और समृद्धि लाता है। माना जाता है कि एरेका पाम सुख और समृद्धि प्रदान करता है। यह आपके घर में सकारात्मकता लाता है। पत्तों वाला यह पौधा घर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाता है। यह घर से सभी प्रकार की नकारात्मकता को दूर करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


Latest News