शादी से पहले अपने लाइफ पार्टनर की ये बातें परख लें, नहीं तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

By

Shivam Jha

हर कोई अपनी जिंदगी में एक ऐसा जीवन साथी चाहता है जो हमेशा उसका साथ दें। चाहें कोई भी मुसीबत आ जाए वो पीछे नहीं हटें। बहुत लोग खुशकिस्मत होते हैं। जिन्हें ऐसी जीवन साथी मिल जाती है। लेकिन अगर आपको एक सही लाइफ पार्टनर् ना मिले तो आपकी जिंदगी बर्बाद भी हो सकती है।

भारत के प्रमुख कुटनीतिज्ञ माने जाने वाले आचार्य चाणक्य ने खुशहाल दांपत्य जीवन को लेकर अपने नीति शास्त्र में कई सारी बातें कही हैं। इनका पालन कर लिया जाए तो वैवाहिक जीवन खुशहाली से भर जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, अच्छे दांपत्य जीवन के लिए शादी से पहले जीवनसाथी के बारे में कुछ बातों को पता लगा लेना चाहिए।

परख लें गुस्से को

गुस्सा इंसान की सबसे बड़ी दुश्मन होती है। ये किसी भी इंसान के सोचने की शक्ति को खत्म कर देती है। इसलिए अगर आप शादी कर रहे हैं तो उससे पहले बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के गुस्से को परख लें।

धैर्य हो तभी करें शादी

चाणक्य के नीति शास्त्र के मुताबिक, किसी भी इंसान में धैर्य का बेहद जरूरी है। यह एक ऐसा गुण है, जो इंसान को किसी भी विकट परिस्थिति से बाहर निकालने में मदद करता है और गलत फैसला करने से रोकता है। ऐसे में जब भी आप अपना जीवनसाथ चुनें तो इस गुण पर खासा ध्यान दें।

अंदरूनी सुंदरता पर दे ध्यान

चाणक्य नीति के अनुसार, जब भी आप किसी से शादी करने का फैसला ले रहे हैं तो सबसे पहले उसके सुंदरता को नहीं, बल्कि गुणों को देखें। उनके अनुसार, किसी भी इंसान के सुंदरता से उसके संस्कार होते हैं।

डिस्क्लेमर: ऊपर लिखी गई तमाम बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। हम इनमें से किसी भी बात की सत्यता पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे है।

Shivam Jha के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App