Somvaar Ke Upay

Somavaar Ke Upay: ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं जो कि शिवजी को प्रसन्न करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। अगर इन उपायों का उपयोग करेंगे तो घर में सुख शांति के साथ-साथ समृद्धि भी आएगी। मान्यता है कि इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा भी हमेशा हम पर बनी रहती है। तो चलिए जान लेते हैं सोमवार के कुछ उपाय-

सोमवार के उपाय

1. मान्यताओं के अनुसार सोमवार को दही, चीनी, सफेद कपड़ा और दूध जैसी चीजें दान करने से शुभ फल प्राप्त होता है। कहा जाता है कि सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने पर धर्म से संबंधित समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

2. सोमवार की शाम को काले तिल और कच्चे चावल को मिलाकर दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक लाभ की प्राप्ति होती है। आ जाता है कि अगर ऐसा किया जाए तो पित्र दोष का प्रभाव भी कम होने लगता है।

यह भी पढ़ें-Zodiac Signs: इन पांच राशि के लोग होते हैं बहुत ही रोमांटिक,अपने साथी को रखते हैं हमेशा खुश

3. जिन भी व्यक्तियों की कुंडली में चंद्र दोष है, उन लोगों को हर सोमवार के दिन चंदन का टीका और सफेद कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।

4. सोमवार को भगवान भोलेनाथ को चंदन,दूध, अक्षत, धतूरा,बेलपत्र, गंगाजल या आंकड़े के फूल चढ़ाने पर भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं।

5. सोमवार को भगवान शिव को घी, शक्कर और गेहूं के आटे से बने हुए भोग को चढ़ाना चाहिए। इसके पश्चात भगवान भोलेनाथ की आरती करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने पर आपके घर में सुख शांति और खुशहाली आ जाती है।

6. सोमवार को भगवान भोलेनाथ की प्रदोष काल में आराधना करें। ऐसा करने पर भगवान शिव अपनी कृपा बरसा देते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts