Diye ke totke : दिया करेगा परेशानियों की छुट्टी, घर में बनी रहेगी खुशहाली और सुख-समृद्धि

By

Pooja Kanjani

Diye ke totke :   सनातन परंपरा में प्रतिदिन ईश्वर के लिए पूजा-पाठ का बहुत महत्व है। हिंदू धर्म में अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा के लिए विभिन्न विधान बताए गए हैं, लेकिन उन सभी पूजाओं में दीपक जलाने का एक समान नियम होता है। इसका मतलब है कि जब भी किसी भी पूजा या शुभ कार्य का आयोजन किया जाता है, तो उससे पहले दीपक जरूर जलाया जाता है।

दीपक को रात में जलाने से जैसे अंधकार दूर होता है और प्रकाश फैलता है, उसी तरह भगवान की पूजा में दीपक जलाने से हमारे जीवन के अंधकार दूर होते हैं और प्रकाश की प्राप्ति होती है। यह संकेतिक रूप से हमें बताता है कि ईश्वर की पूजा और आराधना के द्वारा हम अपने जीवन में उज्ज्वलता, शुभता और आनंद को प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में दिए के कई टोटके है जिनसे हम जीवन में खुशियाँ प्राप्त कर सकते है :

Top 5 Phone: India’s most popular and best-selling smartphone, the cheapest mobile, is Rs 8,999.

boAt Storm Call 3: Affordable Smartwatch Packed with Premium Features

आर्थिक परेशानियों को करें दूर :

माता लक्ष्मी की पूजा और घर के मुख्य द्वार पर घी के दीपक का जलाना आर्थिक समृद्धि और आवेश में सुधार के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। यह आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर करने और धन, सम्पत्ति और आर्थिक उन्नति को प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।

साढ़ेसाती को करें दूर :

यदि किसीकी  कुंडली में शनि की साढ़ेसाती है तो प्रतिदिन आटे से निर्मित चार मुखी दिए में तेल डालकर इसे जलाये. कहा जाता है कि ऐसी विधि से ग्रह दोष दूर होता है, मुख्य तौर पर शनि की साढ़ेसाती की परेशानी से छुट्टी मिलती है.

घर की नकारात्मकता को करें दूर:

यह एक प्राचीन मान्यता है कि दीपक जलाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है और पॉजिटिव ऊर्जा को प्रोत्साहित किया जा सकता है। दरवाजे के दोनों तरफ दीपक जलाना घर की ऊर्जा को संतुलित करने और सुख-शांति को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है। घर में शुद्ध घी का प्रयोग करने का भी महत्व होता है क्योंकि घी को पवित्र माना जाता है और इसे उपासना और पूजा में उपयोग किया जाता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Pooja Kanjani के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App