अगर घर में हो ऐसी लड़की तो बर्बाद हों जाएगी जिंदगी, उठाना पड़ता है कष्टों का भार

By

Shivam Jha

आचार्य चाणक्य को भारत का सबसे विद्वान व्यक्ती माना जाता है। उन्होने अपने नीति शास्त्र में अनेकों बात लिखी हुई है जिसके द्वारा उन्होने जीवन जीने के कई तरीकों के बारे में बताया है। उनकी बातों को ‘चाणक्य नीति’ नाम के शास्त्र में संकलित किया गया है। उनके बातों का अनुसरण कर कई महान लोगों ने जीवन में सफलता अर्जित की है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर घर में सही स्त्री न हो तो जीवन नरक के समान हो जाता है।

व्याभिचारिणी स्त्री

आचार्य चाणक्य ने अपनें नीति शास्त्र में इस बात का वर्णन किया है। उन्होने कहा है कि जो स्त्री व्याभिचारिणी हो उसके घर में रहने से घर के तमाम लोगों के ऊपर में विपदा आती रहती है।

कठोर वचन

 

चाणक्य नीति के अनुसार, कठोर वचन बोलने वाली स्त्री, दुष्ट स्वभाव वाला मित्र सांप के समान होते हैं। ऐसे लोगों से बचकर रहना चाहिए, वरनता जिंदगी मृत्यू के समान हो जाता है।

 

दृष्ट स्त्री

 

उनका कहना है कि जिस घर में दृष्ट स्त्रियां होती हैं, उस घर के मालिक की स्थिति मृतक के समान हो जाती है। ऐसी स्त्री कभी सुधर नहीं सकती और उस पर किसी का वश नहीं चलता है। दुष्ट स्वभाव का मित्र भी विश्वास के योग्य नहीं होता, न जानें वह कब धोखा दे दे।

 

डिस्क्लेमर: ऊपर लिखी गई तमाम बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। हम इनमें से किसी भी बात की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

Shivam Jha के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App