Homeधर्म/ज्योतिषBasant panchami: इन राशि के विद्यार्थी सरस्वती पूजा के दिन कर लें...

Basant panchami: इन राशि के विद्यार्थी सरस्वती पूजा के दिन कर लें ये काम चमक जाएगी किस्मत

Jyotish tips: इस बार का बसंत पंचमी यानि कि सरस्वती पूजा बहुत ही अहम दिन होने वाला है। यानि कि इस बार का सरस्वती पूजा का बहुत ही अलग महत्व होने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती भगवती की पूजा की जाती है। इस दिन को विद्यार्थियों के लिए बहुत खास माना जाता है। इस बार का बसन्त पंचमी 26 जनवरी को यानि की गणतंत्र दिवस के दिन मनाया जाने वाला है। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए बसंत पंचमी की रौनक खास होगी। इस संयोग बसंत पंचमी पर राशि अनुसार छात्र उपाय करें तो उन्हें मां सरस्वती के साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलेगी।

राशि के अनुसार विद्यार्थी करें ये उपाय

मेष राशि: जो भी विद्यार्थी मेष राशि से ताल्लुकात रखता है। उन्हें बसन्त पंचमी के दिन सफेद रंग का कपड़ा पहन लें और सुबह सुबह गीता ग्रन्थ का पाठ करें। इसके साथ ही अगर आप सरस्वती कवच का पाठ करेगें तो आपकी याददाश्त बहुत तेज़ होगी।

वृषभ: वृषभ राशि के जातक बसंत पंचमी पर मां शारदा को सफेद चंदन अर्पित करें और फिर ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें।

मिथुन: मिथुन राशि के विद्यार्थी अगर हरे रंग का कलम गरीब बच्चो को दान में दें तो उसे लाभ हो सकता है।

कर्क: कर्क राशी के विद्यार्थी अगर गायत्री मंत्र का जाप करें तो उनका स्मरण शक्ति मजबूत हो सकती है।

कन्या – बसंत पंचमी पर कन्या राशि के बच्चों को किताबें और संगीत से जुड़ी वस्तुएं भेंट करें। इससे वाणी दोष दूर होता है।

तुला राशि: इस राशि के लोग मीठे पीले चावल में केसर डालकर मां शारदा को भोग लगाए। आपकों काफी लाभ होगा।

वृश्चिक: ओम ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः मंत्र का स्फितिक माला के साथ जाप करने से अनेकों लाभ प्राप्त कर सकतें हैं।

धनु: इस राशि के बच्चो से सफेद कागज पर ॐ लिखवाएं और इसके साथ ही अगर इस राशि के जातक सफेद गाय की पूजा करते हैं तो इससे भी लाभ मिल सकता है।

मकर – इस राशि के छात्र बसंत पंचमी पर चावल, चीनी, नमक, हल्दी, केला, में से किसी भी चीज का निर्धन व्यक्ति को दान दें।

कुंभ – कुंभ राशि वालों को बसंत पंचमी के दिन सफेद चंदन का मां को तिलक कर स्वंय भी लगाएं। इसके साथ ही जरूरत मंद बच्चो को मदद करने से अनेकों लाभ मिल सकतें हैं।

मीन : इस राशि वालों को इस दिन मां सरस्वती का दूध और केसर मिलाकर अभिषेक करें। हल्दी, केला, बेसन के लड्‌डू और पीले चंदन से मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए।

 

डिस्क्लेमर: ऊपर लिखी गईं तमाम बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। हम इनमें से किसी भी बात की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular