Homeधर्म/ज्योतिषयह रत्न दूर करता है डिप्रेशन और बढ़ाता है कॉन्फिडेंस, नौकरी से...

यह रत्न दूर करता है डिप्रेशन और बढ़ाता है कॉन्फिडेंस, नौकरी से लेकर बिजनेस में मिलती है सफलता

Vastu Tips: हिंदू धर्म में लोग सुख संपत्ति और शांति के लिए ना जाने क्या कुछ नहीं करते हैं। लोग तरह-तरह के टोटके और उपाय अपनाते हैं अक्सर आपने यह देखा होगा कि लोग अपने दसों उंगलियों में कुछ ना कुछ ऐसे रत्न और मणि पहने रहते हैं, जिससे उन्हें फायदा मिले। सभी रत्न, मणि और नंग का अलग-अलग मान्यता होता है, हर नग या मणी कोई  न कोई ग्रह से जुड़ा हुआ होता है।

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में उन रत्नों और नंग के बारे में बताएंगे जिसे पहनने से आपके जीवन की सभी समस्याओं से आपको छुटकारा मिलेगा। यह रत्न भगवान सूर्य को खूब पसंद है जिसके चलते भगवान आपके जीवन में सुख समृद्धि और तरक्की देते हैं।

इस रत्न का नाम रूबी है 

रूबी लाल रंग का होता है यह काफी चमत्कारी नंग माना गया है। इसे पहनने से अप्रत्याशित लाभ जातक को मिलते हैं कहा जाता हैं,  जिन व्यक्ति को अपने जीवन में आर्थिक समस्या के अलावा और भी कई तरह के परेशानी होती है उन्हें रूबी जरूर धारण करना चाहिए। रूबी अन्य नगों से महंगा होता है लेकिन इसके लाभ भी अनेक हैं। माणिक्य रत्न धारण करने से जीवन में यश, बल और आत्मविश्वास बढ़ता है। सुख समृद्धि की बढ़ोतरी होती है साथ ही कैरियर में तरक्की मिलती है, नौकरी पेशा और कारोबारियों को इस रत्न को जरूर पहनना चाहिए, यह बहुत शुभ रत्न है।

 रूबी पहनने के लिए कुछ ही राशि को शुभ माना गया है सभी को इसका धारण नहीं कर सकते हैं। रूबी केवल सिंह, धनु, मेष, राशि के लोग ही पहन सकते हैं। अन्य राशि के जातकों के पहनने से उनके जीवन में नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।जिन जातक के राशि में सूर्य कमजोर हो उन्हें रूबी पहनना बहुत फायदेमंद होगा। इशके अलावा कन्या, मकर, मिथुन, तुला और कुंभ राशि के लोगों को भी रूबी धारण करना चाहिए, इससे पहनने से पहले लेकिन एक बार अपने ज्योतिषाचार्य से जरूर परामर्श ले लें।

 रूबी को बिना विधि के धारण नहीं करना चाहिए इसे पहनने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान देना जरूरी है। रूबी के रंग लाल गुलाबी रंग की होती है, इन्ही रंगो के रूबी धारण करना है। रूबी को आपको रविवार के दिन धारण करना है, जिससे भगवान सूर्य की कृपा मिले। रूबी को अनामिका उंगली में पहनना शुभ माना गया है। इसका वजह है  रूबी का वजन है सवा सात रतनी का होना चाहिए, वहीं इसे सोने आखिर तांबे के धातु में लगाकर पहनना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular