Times Bull
News in Hindi

Lunar Eclipse 2018 : खग्रास चन्द्रग्रहण का प्रभाव पड़ेगा इन राशियां पर, जाने आप के राशि की दशा

chandra grahan 2018 – 31 जनवरी यानी आज अंग्रेजी साल का पहला तथा संवत्सर 2074 का आखिरी खग्रास चन्द्रग्रहण होगा। ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन दान-पुण्य और पूजन का खासा महत्व है। लेकिन इस बार ऐसा संयोग है कि सूर्योदय के कुछ घंटों के बाद ही ग्रहण का सूतक लग जाएगा।

इसके बाद मंदिरों के दरवाजे बंद हो जाएंगे। इससे पहले दैनिक क्रिया भी निपटा लें। चन्द्रग्रहण ३ घंटे 24 मिनट का होगा। साथ ही, रेड मून को लेकर भी लोगों में काफी उत्सुकता है। चन्द्रग्रहण का सूतक सुबह 8.20 बजे से शुरू होगा। इस दौरान देव प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना, भोजन, शयन निषेध रहता है। वहीं, ग्रहण काल में अपने इष्टदेव की आराधना ग्रहण के अशुभ फल से बचाती है। सूतक में बालक, वृद्ध और रोगीजन के लिए भोजन की छूट है।

Blue Moon

इस बार चन्द्रग्रहण का प्रभाव वृषभ, कन्या, तुला और कुंभ राशि के जातकों के लिए फलदायी रहेगा। पुष्य नक्षत्र और कर्क राशि वालों के लिए ग्रहण अशुभ प्रभाव वाला रहेगा। इससे बचने के लिए ग्रहणकाल में इष्टदेव की आराधना करनी चाहिए। शेष राशि के जातकों के लिए सामान्य फलदायी रहेगा।

ग्रहण मोक्ष के बाद दान-पुण्य और तीर्थ स्नान विशेष पुण्यदायी होता है। लोगों को ग्रहण के बाद दान-पुण्य कर तीर्थ जल से स्नान करना चाहिए। इससे ग्रहण के अशुभ फल का प्रभाव नहीं होता है। घर परिवार में खुशहाली आती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.