Times Bull
News in Hindi

जानिए ज्योतिष के अनुसार सपने में क्या देखना शुभ है और क्या अशुभ

स्वप्न मनुष्य के लिए बड़े ही आकर्षक लुभावने और रहस्यमय होते है। डरावने और बुरे स्वप्न जहां उसे भयभीत करते है। वहीं दिलचस्प, मनोहारी और अच्छे स्वप्न उसे आत्मविभोर कर देते है। रात्री में सुप्त अवस्था में देखे गए स्वप्नों के स्वप्न जाल में घिरा वह सारा दिन एक अजीब सी खुशी का अनुभव करता है। एक अजीब सी ऊर्जा उसके भीतर प्रवाहित होती रहती है।

मनुष्य स्वभाव ही ऐसा है, जो बुरे स्वप्न के फल को भी जानना चाहता है। और अच्छे स्वप्न के फल को भी जानने के लिए उत्सुक रहता है। आखिर स्वप्न क्या है, जो सदियों से मनुष्य को अपने शुभ अशुभ संकेतों द्वारा सचेत करता रहा है। असल में स्वप्न व्यक्ति के व्यक्तित्व का एक ऐसा“भाग्य सूचक”है। जो वह सब कुछ उसको निन्द्रावस्था में बता जाता है। जो उसके जीवन में शुभ अशुभ घटने वाला होता है। ऐसी सूक्ष्म और प्रामाणिक जानकारी मनुष्य को किसी भी पद्धति से नहीं मिल सकती है।

कुछ स्वप्न बड़े ही विचित्र और आश्चर्यजनक होते है। व्यक्ति उन्हें देख कर अवाक रह जाता है। कि वह स्वप्न में कैसे आसमान में उड़ रहा था। कुछ स्वप्न ऐसे भी होते है। जो भविष्य में घटने वाली शुभ अशुभ घटनाओं का बोध कराते है। और कुछ स्वप्न बिलकुल ही मानव जीवन की सच्चाइयो से जुड़े होते है।

आप अगर रात के प्रथम पहर में कोई स्वप्न देखते है तो उस स्वप्न का शुभ या अशुभ फल आपको साल भर में मिलने की संभावना रहती है। रात के दूसरे पहर में आप कोई स्वप्न देखते है। उसका शुभ या अशुभ फल मिलने का समय आठ महीने का होता है। रात के तीसरे पहर में आप कोई स्वप्न देखते है तो तीन महीने में उसका शुभ अशुभ फल मिलता है। रात के चौथे पहर के स्वप्न के फल प्राप्ति का समय एक माह होता है। और जो स्वप्न सुबह भोर काल में देखे जाते है उसका फल शीघ्र ही आपको मिल जाता है। दिन निकलने के बाद देखे जाने वाले स्वप्नों का फल आधे माह के भीतर ही मिल जाते है।
आपकी यदि शादी नहीं हुई है, आप अभी कुंवारे है। रात की बेला में निर्विघ्न रूप से सो रहे है। तभी आप स्वप्न में देखते है कि कोई हथियार आपके सामने फर्श पर पड़ा हुआ है। इसका फल बहुत ही शुभ है अर्थात आपको आने वाले समय में शीघ्र ही जीवन साथी मिलने वाला है।

अगर स्वप्न में टूटा हुआ हथियार देखते है तो इसका फल अशुभ है अर्थात जीवन साथी के मिलने में विलम्ब होगा। अगर यही स्वप्न युवा लड़की देखती है तो भी यही फल प्राप्त होगा।

आप किसी खूबसूरत युवा स्त्री से वर्तमान में प्यार कर रहे है और रात को स्वप्न में आपने देखा कि भालू आपके सामने खड़ा है तो मामला गडबड है। इसका फल आपके लिए शुभ नहीं है। क्योंकि स्वप्न में भालू को देखना इस बात का सूचक है कि आपकी प्रेमिका पर कोई दूसरा पुरुष भी डोरे डाल रहा है। और वह उसकी ओर खींचती चली जा रही है। जो निश्चय ही आपके लिए शुभ नहीं है।

अगर स्वप्न में भालू आपको पेड़ पर चडता हुआ नजर आता है तो इसका फल बहुत ही शुभ होता है। आपको भविष्य में मनपसंद जीवनसाथी मिलने वाला है। यदि उपरोक्त स्वप्न को युवा लड़की देखती है तो उसे भी यही फल प्राप्त होता है।

आप यदि शादीशुदा एक महिला है। और स्वप्न में आपने अपने पति को काला चश्मा लगाते हुये देख रही है और उनके साथ कोई काला पशु भी है तो समझ लीजिए कि आपके पति का किसी दूसरी स्त्री के साथ संबंध चल रहा है। आप अपने स्वप्न को अधिक से अधिक लोगो को बताए फल का अशुभ प्रभाव कम होता है।

आप एक युवा स्त्री है और रात को स्वप्न में आप किसी खूबसूरत और भोगविलास की सुख सुविधाओं से संपन्न बैडरूम में आराम फरमा रही है। तो यह स्वप्न आपके लिए शुभ नहीं है इसका मतलब यह है कि भविष्य में आपके किसी पुरुष के साथ संबंध बनने वाले है जिसके कारण आपकी इज्जत और मान सम्मान की हानि होने की संभावना रहेगी। रामायण का पाठ करने या सुनने से इस स्वप्न के अशुभ फल की शान्ति होगी।

आप रात्री काल में गहरी नींद में सो रहे है और स्वप्न में आप देखते है कि कुम्हार घड़ा बना रहा है। तो समझ लीजिए कि अब आपके कष्टों के दिन दूर होने वाले है । इस स्वप्न का फल अत्यंत ही शुभ और समृद्धिदायक होता है।

और यदि स्वप्न में आप अपने से उच्चस्थ पदस्थ पुरुष या अधिकारी से अशिष्टता से बात कर रहे है या अभद्र व्यवहार कर रहे है तो आपके लिए इस स्वप्न का फल शुभ है आप जो भी व्यवसाय या कार्य कर रहे होते है उसमें दिनोंदिन उन्नति होनी आरम्भ हो जायेगी।

यदि आप स्वप्न में देखते है कि आपका मकान मालिक आपसे किराया मांग रहा है तो समझ लीजिए कि इस स्वप्न का फल अति उत्तम है। भविष्य में आप खुद का मकान लेने वाले है या आपके व्यवसाय या नौकरी में उन्नति होने वाली है।

यदि स्वप्न में आपको अचानक ही छींक आती है और आप फ़ौरन ही अपने रुमाल से अपनी नाक साफ़ करने लगे है तो इस स्वप्न का फल आपके लिए अति उत्तम और ऐश्वर्यशाली है। भविष्य में आपकी आय में वृद्धि होगी। या आय का दूसरा स्रोत मिलेगा जिससे आपका काया कल्प होने वाला है।

यदि आप स्वप्न में किसी बच्चे को गोद में लेते है तो स्वप्न शुभ फलदायक होता है। आपको भविष्य में जुए, लॉटरी या सट्टे से बगैर कमाए ही धन मिल सकता है।

यदि आप स्वप्न में देखते है कि एक शेर आपके सामने आकार गर्जना कर रहा है। आपकी आँखे डर के मारें सहसा ही खुल जाती है। आप जितना डरे हुएं है उतना ही स्वप्न आपके लिए शुभ होगा। आने वाले दिनों में आपको अनेक सुन्दर स्त्रियों का स्नेह और शारीरिक सुख मिलने वाला है। । । ।

शास्त्रों के अनुसार यदि अशुभ स्वप्न किसी भी प्रकार का हो या हमे पता नहीं है कि यह स्वप्न शुभ है या अशुभ है। उसका फल हमारे लिए अशुभ ना हो इसलिए इस दोष के निवारण के लिए प्रातःकाल किसी दूध देने वाली गाय को हरा चारा, घांस आदि डाल कर प्रार्थना कर दे इससे स्वप्न के दोष की निवृति होगी। । । । । । । । । । । ।

स्वप्न भावी जीवन का संकेत करते है। स्वप्नों में जीवन में होने वाली भावी घटनाओं के बारे आसानी से संकेत मिल जाते है। इन संकेतों को पहचानना जरूरी होता है। स्वप्नों पर भारत एवम पश्चिमी देशो में पर्याप्त अनुसंधान हुए है। यह देखा गया है कि कुछ प्रकार के स्वप्न एक विशेष प्रकार का फल देते है।
इस लेख में मै दाम्पत्य जीवन एवम प्रेम-प्रसंगों से सम्बंधित स्वप्न फल का विचार जो कि ज्योतिष के ग्रंथो में उपलब्ध है लिख रहा हूं।

– स्वप्न में कढे हुए वस्त्र देखने पर सुन्दर एवम सुशील पति/ पत्नी की प्राप्ति होती है।

– स्वप्न में सोने के आभूषण उपहार स्वरुप प्राप्त हो तो उसका विवाह किसी धनी व्यक्ति से होता है।

– स्वप्न में मेले में घूमना शुभ होता है। योग्य जीवन साथी मिलता है।

– स्वप्न में शहद का सेवन करना शीघ्र ही विवाह संपन्न होने का सूचक है। अर्थात जल्दी शादी होगी।

– स्वप्न में स्वयं को हवाई जहाज उड़ाते हुए देखने पर शीघ्र ही विवाह का योग बनता है।

– स्वप्न में स्वयं को केला खाते हुए देखना शुभ नहीं होता है मनोनुकूल जीवन साथी नहीं मिल पाता।

-स्वप्न में कंगन पहनने पर शीघ्र ही विवाह होने की स्थितिया उत्पन्न होती है।

– स्वप्न में मंदिर या किसी अन्य पूजा घर में पूजा अर्चना करते हुए देखने से मनपसंद जीवन साथी की प्राप्ति होती है।

– स्वप्न में हीरा या हीरे से जड़े हुए आभूषण देखने पर उसका विवाह किसी सरकारी अधिकारी अथवा उच्च व्यवसाई के साथ होता है।

– स्वप्न में परिजनों से सम्बन्ध विच्छेद होते हुए देखना शुभ होता है शीघ्र ही विवाह हो जाता है।

– स्वप्न में कोई लड़की स्वयं को महल से बाहर आते हुए देखे तो उसकी सगाई टूट जाती है।

– स्वप्न में यदि कोई लड़की अपने प्रेमी या पति को किसी अन्य स्त्री के साथ अनैतिक सम्बन्ध स्थापित करता देखें तो उसे सच्चरित्र पति की प्राप्ति होगी।

– स्वप्न में यदि कोई लड़की स्वयं को दूसरी लड़की का चुम्बन लेते हुए देखे तो प्रेम प्रसंग में शीघ्र सफलता के संकेत मिलते है।

– स्वप्न में प्रेमी युगल अपने आपको किसी बगीचें में घूमता फिरता देखे तो उन दोनों का विवाह हो जाता है और उनका दाम्पत्य जीवन अत्याधिक मधुर व्यतीत होता है।

– स्वप्न में बैलों की जोड़ी को पानी पीता देखे तो दाम्पत्य जीवन में प्रगाढ़ता आती है।

– स्वपन में किसी भव्य महल या बिल्ली को देखने पर प्रेम सम्बधों में दरार आती है।

– स्वप्न में अविवाहित कन्या अपने प्रेमी का किसी अन्य लड़की से विवाह होते हुए देखे तो उसका शीघ्र विवाह हो जाता है।

– स्वप्न में स्वयं खुश हो कर नाचना देखें तो उसका शीघ्र विवाह होता है।

– स्वप्न में इन्द्रधनुष देखना शुभ होता है।

– स्वप्न में आभूषण खोना दाम्पत्य जीवन में बाधा उत्पन्न होता है।

– स्वप्न में बहुत बड़ा चाक़ू अथवा छुरा देखने पर दाम्पत्य जीवन में क्लेश उत्पन्न होता है।

– स्वप्न में अंगूठी भेंटस्वरुप प्राप्त हो तो उसका जीवन साथी उससे बहुत प्रेम करने वाला होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.