Times Bull
News in Hindi

Eid 2018 : ईद-उल-फितर क्यों मनाया जाता है, महत्व, तिथि, विधि

Eid 2018 : ईद-उल-फ़ितर का शुभ अवसर रमजान या रमजान के इस्लामिक पवित्र महीने का अंत है। दुनिया भर में मुस्लिम ईद के त्यौहार को पूर्ण उत्साह और भावना के साथ मनाते हैं। ईद-उल-फ़ितर, जिसे ईद-अल-फ़ितर भी कहा जाता है, शावल के महीने में पहला और एकमात्र दिन है जिसके दौरान मुस्लिमों को उपवास करने की अनुमति नहीं है।

ईद का दिन शाववाल के महीने के पहले दिन चंद्रमा की दृष्टि के आधार पर गिरता है। उपवास समाप्त होता है और लोग दिन के बाद ईद उत्सव की प्रतीक्षा करते हैं। ईद अल-फ़ितर के दिन, मुस्लिम एक विशेष सलात (इस्लामी प्रार्थना) प्रदान करते हैं जिसमें दो राकतों (इकाइयों) होते हैं जिन्हें आमतौर पर खुले मैदान या बड़े हॉल में पेश किया जाता है।

ईद समय चंद्रमा की दृष्टि के आधार पर भिन्न होता है

Khaleejtimes.com के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में ईद-अल-फ़ितर के लिए प्रार्थना समय हैं:

अबू धाबी: 5.50 बजे
अल ऐन: 5.57 बजे
पश्चिमी क्षेत्र: 6.02 बजे
शारजाह: 5.44 बजे

रिपोर्ट Awqaf द्वारा घोषित समय की विशेषता है।

अल हम्रिया, अल मैडम और मालेहा: 5.44 बजे

अल अल धाहिद शहर और अल बतेह: 5.43 बजे

पूर्वी क्षेत्र के शहर और उपनगर: 5.41 बजे

रमजान या रमजान इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने में पड़ते हैं और दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय के लिए एक बड़ा महत्व रखते हैं। रमजान के पवित्र महीने के दौरान, मुस्लिम इस्लामी विश्वास के मुताबिक मुहम्मद को कुरान के पहले प्रकाशन को सम्मानित करने के लिए 30 दिनों तक उत्सव मनाते हैं।

कई मान्यताओं के अनुसार, इस वार्षिक अनुष्ठान को इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना जाता है। हदीस में संकलित कई जीवनी खातों के मुताबिक, महीने चंद्रमा चंद्रमा की दृश्य दृष्टि के आधार पर लगभग 2 9-30 दिनों (आमतौर पर एक महीने) तक रहता है।

रमजान शब्द में अरबी जड़ रमीना या अर-राममा है, जिसका मतलब है गर्मी या सूखापन। ऐसा माना जाता है कि कुरान की पवित्र पुस्तक इस महीने के दौरान लिखी गई थी। इस प्रकार, लोग इस महीने में अपनी आत्माओं को शुद्ध करने और सर्वशक्तिमान अल्लाह से क्षमा मांगने के लिए उपवास करते हैं।

इस प्रकार, लोग त्यौहार मनाते हैं, नए कपड़े पहने हुए, नमाज की पेशकश करते हैं, सूर्यास्त के बाद एक साथ खाते हैं और ‘रमजान मुबारक’ को अभिवादन करते हैं जो ईद के दिन पूरा होता है!

Get real time updates directly on you device, subscribe now.