ज्योतिष विद्या : शरीर के इस अंग का तिल बनाता है करोड़पति

ज्योतिष के अनुसार हम सभी के विभिन्न शारीरिक अंगों पर मौजूद तिल कुछ न कुछ खास रहस्य को बताते हैं। कुछ तिल शुभ होते हैं तो कुछ अशुभ। ज्योतिष विद्या के मुताबिक इन तिलों का अलग-अलग महत्व होता है। इसी तरह काले, भूरे और लाल तिलों को भी अलग-अलग प्रभाव होता है। शरीर के किस भाग पर कौनसा तिल है, यह जानकर हम किसी के भी भूत, भविष्य तथा वर्तमान भाग्य को जान सकते हैं। आइये जानिये आपके शरीर के किस अंग पे तिल का क्या महत्व है?

सिर पर तिल का होना

अकसर सिर के किसी भी हिस्से पर तिल का होना यह दर्शाता है कि वह इंसान बहुत ही मोटिवेटेड है। वह अपने लक्ष्य को हासिल करने की असीम क्षमता रखता है। इसके साथ ही वह सामाजिक घटनाओं और राजनीति से जुड़े किस्सों में बेहद रूचि रखता है। यही नहीं जिन लोगों के सिर पर तिल होता है वह अपने लक्ष्य को पाने के लिए हटकर सोचते हैं और उसे हासिल करके रहते हैं। तिल का सिर के बाएँ ओर होना दर्शाता है कि उस इंसान को शादी के लिए लम्बा इंतज़ार करना पड़ेगा। कुछ हालातों में ये भी माना जाता है कि उस इंसान की शादी हो भी सकती है और नहीं भी। संभावित है अगर आपके सिर कि बाएँ ओर तिल है तो आपका विवाह देर से होगा।

इंसान के सिर के दाएँ ओर तिल का होना दर्शाता है कि उस मनुष्य को बहुत प्रसिद्धि और यश हासिल होगा । जिम्मेदारी, ईमानदारी और गरिमा कुछ ऐसे पात्र होंगे जो उसे एक प्रभावी तरीके से उच्च पदों पर लेकर जायेंगे और उन पदों को सँभालने के लिए प्रेरित करेंगे। जिस इंसान के सिर के मध्य में तिल होता है वह अपने जीवन में धन और खुद के लिए एक अच्छी किस्मत का निर्माण करेगा।

माथे पर तिल का होना

जिन महिलाओं के माथे के मध्य में तिल होता है उन्हें अपने लक्ष्यों को पाने के लिए काफी दुविधाओं का सामना करना पड़ता है। जिन व्यक्तियों के माथे के मध्य में तिल होता है वह अपने लक्ष्यों को लेकर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, किंतु उन्हें गुस्सा बहुत आता है, जिस पर काबू करना बेहद ही आवश्यक है। जिन महिलाओं के माथे के दाएँ ओर तिल होता है उनके जीवन में सदैव धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है। जिन व्यक्तियों के माथे के दाएँ ओर तिल होता है उन्हें 3० की आयु के बाद धन और समृद्धि की अवश्य ही प्राप्ति होती है। जिन महिलाओं के माथे के बाएँ ओर तिल होता है वह दिल की साफ़ होती हैं किंतु तिल अगर काले रंग का है तो उसका प्रभाव उल्टा होता है। जिन व्यक्तियों के माथे के बाएँ ओर तिल होता है उनका जीवन तनाव में व्यतीत होता है पर एक समय के बाद उनके जीवन में कामयाबी को पाना निश्चित है।

कनपटी पर तिल का होना

तिल का कनपटी के किसी भी तरफ होना अनपेक्षित धन और यश का चिन्ह है। व्यक्ति की दायिनी कनपटी पर तिल होना जल्दी विवाह और सुन्दर पत्नी के होने का संकेत देता है । यदि औरत के कनपटी पर तिल आँख के ऊपरी हिस्से के करीब होता है तो वह उसके महान और सकारात्मक होने के इंसानगत को दर्शाता है।

चेहरे पर तिल का होना

औरत के चेहरे के निचले हिस्से पर तिल का होना शुभ माना जाता है किंतु वह किस रंग का है यह जानना बेहद ज़रूरी है। यदि तिल लाल रंग का है तो वह औरत के डोमिनेटिंग स्वभाव को दर्शाता है। यदि तिल काले रंग का है तो वह उसके मजबूत इंसानत्व का उच्चारण करता है। चहरे पर भूरे तिल का होना अनुकूल और उदार इंसानत्व को दर्शाता है । यदि औरत के चेहरे के दाएँ ओर तिल हो तो उसका अर्थ है उसे अपने जीवन में खुश रहने के लिए दुविधाओं का सामना करना पड़ेगा। अगर तिल काले रंग में है तो वह वित्तीय समस्याओं की तरफ संकेत करता है। यदि तिल लाल या भूरे रंग में है तो वह रिश्ते में समस्याओं के होने को दर्शाता है।

नाक पर तिल का होना

यदि इंसान के नाक के दाएँ ओर तिल हो तो वह यह बताता है की वह इंसान घूमने का शौंक रखता है। अगर इंसान के नाक के बाएँ ओर तिल हो तो उस इंसान को समझना बेहद ही मुश्किल होता है और अक्सर ऐसे लोग विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित रहते हैं। इसके साथ ही कामयाबी भी उनके कदम चूमती है। यदि इंसान के नाक की टिप पर तिल हो तो वह बहुत ही भाग्यशाली होता है उसे ज़िन्दगी में हर कदम पर कामयाबी मिलती है।

औरत के नाक की टिप पर तिल का होना उसकी दृढ़ इच्छा शक्ति और तेज़ दिमाग को दर्शाता है। यही नहीं उस औरत को अपने पति से बहुत प्रेम और सहानुभूति भी मिलती है। यदि तिल लाल रंग का है तो उस औरत को कभी आर्थिक रूप से संघर्ष नहीं करना पड़ता। जिस औरत के नाक की टिप के नीचे तिल होता है उसे अपने पति की अच्छी सेहत के लिए उसका बहुत ध्यान रखना पड़ता है। जिस व्यक्ति के नाक की टिप के नीचे तिल होता है उसे अपने जीवन में व्यावसायिक और आर्थिक रूप से संघर्ष करना पड़ता है।

जिस औरत के नाक के दाएँ ओर तिल होता है उसे अपने पति और परिवार से बेहद प्रेम मिलता है। जिस औरत के नाक के बाएँ ओर तिल होता है उसे जीवन में बहुत खुशियाँ और घरेलु सुख का आनंद मिलता है। यदि औरत के नाक और चहरे के मध्य में तिल हो या चहरे के किसी भी हिस्से में तो वह दर्शाता है कि उस औरत का जीवन बड़ा ही आनंदमय होगा।

भौहों पर तिल का होना

भौहों के बीच में तिल का होना अच्छा माना जाता है। जिस भी इंसान के भौहों के बीच तिल होता है उसकी ज़िन्दगी हमेशा यश और सुखों से परिपूर्ण रहती है। जिस औरत के भौहों के मध्य तिल होता है उनका वैवाहिक जीवन बड़ा मंगलमय और खुशमय होता है। जिस व्यक्ति की बाईं भौह पर तिल होता है उसका स्वभाव अपने आस पास के वातावरण के प्रति संवेदनशील होता है। इसके साथ ही वे स्वभाव में ज़िद्दी भी होते हैं।

जिस इंसान की भौह पर तिल माथे के करीब होता है उसे अपने जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए बहुत दुविधाओं का सामना करना पड़ता है। यदि व्यक्ति की दाईं भौह पर तिल है तो वह उस इंसान का धनवान और कामयाब होना दर्शाता है।

आँख पर तिल का होना

जिस इंसान की किसी भी आँख के अंदर तिल होता है वह बहुत आकर्षित होता है। जिस व्यक्ति की दाईं या बाईं आँख पर तिल होता है वह बहुत ही ख़र्चीला होता है। जिस इंसान की आँख पर तिल बाहरी कोने की ओर होता है वह बहुत ही नरम स्वभाव का होता है। जिस व्यक्ति की दाईं पलक पर तिल होता है वह आर्थिक रूप से स्थिर माना जाता है और जिस व्यक्ति की बाईं पलक पर तिल होता है वह सुखदायी जीवन व्यतीत करता है। यदि तिल नीची पलक की तरफ है तो वह दर्शाता है कि आपको जीवन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए।

कान पर तिल का होना

जिस इंसान के किसी भी कान पर तिल होता है वह आर्थिक रूप से स्थिर होता है और उसे किसी चीज़ की कमी नहीं होती। जिस इंसान के दोनों कानों पर तिल होता है उसे जीवन में बहुत प्रसिद्धि मिलती है और वह महंगी वस्तुओं का शौंक रखता है। जिस इंसान के किसी भी कान के पीछे तिल होता है उसका जीवन बेहद ही उपयोगी होता है और उसे मन चाहा जीवन साथी मिलता है। जिस इंसान के निचली कान पाली पर तिल होता है उसे अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है किन्तु अगर वह दिल लगाकर मेहनत करता है तो उसका जीवन भी सुखमय निकलता है।

जिस इंसान के ऊपर की कान पाली पर तिल होता है उसे अपने दोस्तों, सहयोगियों और परिवारजनों से बहुत प्रेम और इज़्ज़त मिलती है। जिस इंसान की कान पाली के मध्य पर तिल होता है वह बड़े ही पारंपरिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक विचार रखता है।

होंठ पर तिल का होना

जिस औरत के ऊपरी होंठ पर तिल होता है उसका जीवन बड़ा ही आनंदमय होता है और वह स्व्भाव में बड़ी नरम होती है। साथ ही अगर तिल निचले होंठ पर है तो वह बताता है कि वह औरत महंगी वस्तुओं और आरामदायक जीवन की आदि होती है। जिस व्यक्ति के ऊपरी होंठ पर तिल होता है उसकी बातें बड़ी दिलचस्प होती हैं। साथ ही अगर तिल निचले होंठ पर है तो वह बताता है कि उस व्यक्ति का जीवन बेहद ही आरामदायक निकलता है।

गालों पर तिल का होना

औरत के गाल पर तिल का होना सुंदरता का प्रतीक है। माना जाता है जिस औरत के गाल पर तिल होता है उसे अच्छे वर की प्राप्ति होती है और परिवार से बहुत प्रेम मिलता है। जिस औरत के दाएँ गाल पर तिल होता है उसे पुत्र संतान का सुख प्राप्त होता है और यदि व्यक्ति के बाएँ गाल पर तिल है तो वह यश, समृद्धि, और आनंदमयी ज़िन्दगी का प्रतीक है। जिस इंसान के कान और गाल के मध्य में तिल होता है वह उस इंसान के शुरुआती दिनों में साधारण जीवन व्यतीत करने की ओर संकेत करता है। किन्तु अगर वह इंसान असीम मेहनत करे तो वह भी यश और अमीरी का जीवन व्यतीत कर सकता है।

औरत के बाएँ गाल पर तिल का होना सकारात्मक जीवन की ओर संकेत करता है। यदि तिल हरे रंग का है तो वह दर्शाता है कि उस औरत के पास आभूषण और धन का सुख हमेशा रहेगा। अगर तिल लाल रंग का है तो वह औरत की अच्छी आर्थिक स्तिथि को दर्शाता है। यदि तिल काले रंग का है तो उस औरत का प्रेम विवाह होगा और पुत्री सुख की प्राप्ति होगी। और अगर तिल भूरे रंग का है तो वह दर्शाता है कि वह औरत भव्य और आरामदायक जीवन व्यतीत करेगी।

जीभ पर तिल का होना

जिस इंसान के जीभ पर तिल होता है वह सेहत की समस्याओं से परेशान रहता है। साथ ही उसे शिक्षा के क्षेत्र में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जिसकी जीभ की नोक पर तिल हो वह इंसान बहुत कूटनीतिज्ञ होता है। वह किसी भी परिस्थिति पर आसानी से काबू कर लेता है। ऐसे लोग खाने के भी शौक़ीन होते हैं।

जिस औरत की जीभ पर तिल होता है वह संगीत का बहुत शौंक रखती है और बेहद खुशमय जीवन व्यतीत करती है। जिस औरत के जीभ की निचली ओर तिल होता है वह बड़े धार्मिक विचार रखती है। जिस इंसान की जीभ पर दाईं ओर तिल होता है वह बातों का बहुत शौकीन होता है।

ठोड़ी पर तिल का होना

ठोड़ी के मध्य में तिल वाले लोगों को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है, ख़ास तौर पर नयी जगहों पर। साथ ही वह दिल का सचा होता है। ठोड़ी के दाहिने हिस्से में तिल वाला इंसान तर्कवादी और कूटनीतिक विचारों वाला होता है। वह अपनी ज़िन्दगी को सफल बनाने की काबिलियत रखता है। यदि ठोड़ी पर बाईं ओर तिल हो तो वह इंसान बहुत ही ईमानदार, मेहनती और स्पष्टवादी होता है। जिस इंसान के ठोड़ी के निचले हिस्से पर तिल होता है वह बहुत बुद्धिमान होता है और संगीत में असीम रूचि रखता है।

जबड़े पर तिल का होना

जिस औरत के दाएँ जबड़े पर तिल होता है उसे अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिस व्यक्ति के दाएँ जबड़े पर तिल होता है उसका जीवन यश और खुशियों से परिपूर्ण होता है। जिस औरत के बाएँ जबड़े पर तिल होता है वह कलात्मक और रचनात्मक होती है। जिस व्यक्ति के बाएँ जबड़े पर तिल होता है उसे कामयाबी हासिल करने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

गर्दन पर तिल का होना

जिस इंसान के गर्दन की दोनों ओर तिल होता है उसे अपने जीवन में समस्याओं और दुखों का सामना करना पड़ता है। यदि किसी इंसान की गर्दन पर ठीक सामने तिल हो तो वह भाग्यशाली और कला से निपुण होता है। वहीं गर्दन के पीछे वाले भाग पर तिल का होना इंसान के क्रोधी स्वभाव को दर्शाता है।

कंधे पर तिल का होना

कंधे पर तिल का होना इंसान के कोमल और विचारशील इंसानत्व को दर्शाता है। जिस औरत के कंधे पर लाल रंग का तिल होता है उसे पुत्र सुख की प्राप्ति होना स्वाभाविक है और वह खुशहाल जीवन व्यतीत करती है। जिस इंसान के बाएँ कंधे पर तिल होता है वह अपने लक्ष्यों को लेकर बेहद निर्धारित और महत्वाकांक्षी होता है। यदि किसी इंसान के दाएँ कंधे पर तिल का निशान हो तो वह साहसी और बुद्धिमान होता है। कंधे और गर्दन के मध्य में तिल का होना दर्शाता है कि इंसान को अपने लक्ष्ये को हासिल करने के लिए समस्यायों का सामना करना पड़ता है।

छाती पर तिल का होना

जिस औरत और व्यक्ति की छाती पर तिल होता है उनका दिमाग बहुत तेज़ होता है और वे अपने विचारों को सही मायने से प्रस्तुत करने की क्षमता रखते हैं। ये अपने साथी की ओर ईमानदार और सचे होते हैं किन्तु कई बार इन्हें समझना मुश्किल होता है। औरत की दाईं छाती पर तिल का होना खुशहाल जीवन की ओर संकेत करता है। यदि तिल लाल रंग का है तो संभव है उस औरत को अधिक पुत्रों की प्राप्ति होगी। भूरे और काले रंग के तिल का होना उसके सुखमय जीवन की ओर संकेत करता है। औरत की बाईं छाती पर तिल का होना तीव्र और कामुक स्वभाव को दर्शाता है। जिस व्यक्ति की बाईं छाती पर तिल होता है वह बेहद आकर्षित होता है और अपने जीवन को भरपूर ख़ुशी से जीता है। जिस व्यक्ति की दाईं छाती पर तिल होता है वह बहुत बुद्धिमान होता है।

नाभी और पेट पर तिल का होना

जिस औरत के पेट पर तिल होता है उसे अच्छे वर और संतान की प्राप्ति होती है। जिस व्यक्ति के पेट पर तिल होता है उसे जीवन में कामयाबी मिलती है और वह अच्छा नाम कमाता है। यदि औरत के पेट पर ठीक छाती के नीचे तिल हो तो वह अच्छा जीवन व्यतीत करती है। यदि औरत के पेट पर ठीक बाईं छाती पर भूरे रंग का तिल है तो उसे कामयाबी हासिल करने के लिए जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यदि इंसान की नाभी पर तिल है तो वह खाने पीने का बहुत शौकीन होता है और आनंदमय जीवन व्यतीत करता है।

पीठ पर तिल का होना

जिस इंसान की पीठ पर तिल होता है वह अच्छा जीवन व्यतीत करता है। ऐसे इंसान के अपने प्रियजनों और दोस्तों के साथ सम्बन्ध बेहद ही अच्छे होते हैं। पीठ पर भूरे रंग का तिल होना दर्शाता है कि उस इंसान को दुविधाओं का सामना करना पड़ता है किन्तु वह उनका सामना करने की भी क्षमता रखता है।

कमर पर तिल का होना

जिस औरत की कमर पर तिल होता है उसे लंबे समय के लिए पढ़ाई करने का अवसर मिलता है। जिस व्यक्ति की कमर पर तिल होता है वह ज़्यादा समय अपने परिवार और दोस्तों के साथ व्यतीत करता है। जिस इंसान की कमर की बाईं तरफ तिल होता है वह हमेशा अपने परिवार के किसी न किसी सदस्य की सेहत को लेकर चिंतित रहता है ।

बाजू पर तिल का होना

जिस व्यक्ति की दाईं बाजू पर तिल होता है उसकी किस्मत बहुत अच्छी होती है। जिस औरत की दाईं बाजू पर तिल होता है उसका जीवन समृद्धि और संतोष से परिपूर्ण होता है। जिस व्यक्ति की बाईं बाजू पर तिल होता है उसका व्यापार हमेशा कामयाबी के कदम चूमता है। जिस औरत की बाईं बाजू पर तिल होता है उसका अपने पति, बच्चों और परिवार के प्रति बहुत प्रेम होता है। इंसान के बाजू के ऊपर के हिस्से की तरफ तिल का होना साहस और दृढ़ संकल्प का प्रतीक होता है।

कोहनी पर तिल का होना

जिस व्यक्ति की दाईं कोहनी पर तिल होता है उसका जीवन शांतिपूर्वक और ख़ुशी से व्यतीत होता है। जिस औरत की दाईं कोहनी पर तिल होता है उसका इंसानत्व सांगठनिक, कौशल और सशक्त होता है। जिस व्यक्ति की बाईं कोहनी पर तिल होता है उसका इंसानत्व भावुक होता है। जिस औरत की बाईं कोहनी पर तिल होता है वह एक अच्छी पत्नी साबित होती है।

कलाई पर तिल का होना

जिस औरत की दाईं कलाई पर तिल होता है वह एक बुद्धिमान और एक परिपूर्ण अभिनेत्री साबित होती है। जिस व्यक्ति की दाईं कलाई पर तिल होता है वह समाज में अच्छा नाम और इज़्ज़त कमाता है। जिस औरत की बाईं कलाई पर तिल होता है वह एक अच्छी ग्रहिणी साबित होती है। जिस व्यक्ति की बाईं कलाई पर तिल होता है वह अमीर और उदार होता है।

हथेली पर तिल का होना

जिस इंसान की दाईं हथेली के मध्य में तिल होता है वह अपने जीवन में बहुत नाम कमाता है। यह इंसान अपने आस पास के लोगों से बहुत प्यार पाता है। बाई हथेली के मध्य में तिल का होना धन और समृद्धि का प्रतीक है।

हाथ के पीछे तिल का होना

जिस औरत के दाएँ हाथ के पीछे तिल होता है वह बहुत समझदार होती है और अच्छा जीवन व्यतीत करती है। जिस व्यक्ति के दाएँ हाथ के पीछे तिल होता है वह बहुत बुद्धिमान होता है और एक कामयाब व्यापारी बनने की काबिलियत रखता है। जिस व्यक्ति के बाएँ हाथ के पीछे तिल होता है वह बहुत समझदार होता है और जीवन के हर पड़ाव को ख़ुशी से जीता है। जिस औरत के बाएँ हाथ के पीछे तिल होता है वह बहुत मेहनती होती है और अपने परिवार का बहुत ध्यान रखती है।

पैरों पर तिल का होना

दाएँ पैर पर तिल का होना बुद्धि और शैक्षणिक सफलता का प्रतीक माना जाता है। बाएँ पैर पर तिल का होना सफलता का प्रतीक माना जाता है। जिस व्यक्ति के दाएँ पैर पर तिल होता है वह बहुत बुद्धिमान और सुलझा हुआ होता है। जिस व्यक्ति के बाएँ पैर पर तिल होता है वह अपने विचारों को लेकर बहुत अपरंपरागत और उदार रहता है। जिस औरत के दाएँ पैर पर तिल होता है वह बहुत ही खुशहाल जीवन व्यतीत करती है और उसके बहुत चाहने वाले होते हैं।

जिस औरत के दाएँ पैर पर बाईं ओर तिल होता है वह बड़े ही धार्मिक विचार रखती है और घूमने का शौंक रखती है। दोनों पैरों पर तिल का होना अप्रत्याशित घटनाओं की तरफ संकेत करता है। व्यक्ति के बाएँ पैर पर बाईं ओर तिल का होना दर्शाता है के वह घूमने का शौकीन है और थोड़ा बीमारियों और रोगों से ग्रस्त रहता है। यदि औरत के बाएँ पैर पर बाईं ओर तिल है तो वह उसके मेहनती होने का प्रतीक है।

एड़ियों पर तिल का होना

जिस औरत के दाएँ पैर की दाईं एड़ी पर तिल होता है वह व्यस्त और मेहनती जीवन व्यतीत करती है। व्यक्ति के दाएँ पैर की दाईं एड़ी पर तिल का होना अध्यात्मवाद और एक अच्छे स्वभाव को दर्शाता है। जिस औरत के बाएँ पैर की बाईं एड़ी पर तिल होता है वह बहुत बातूनी होती है। व्यक्ति की बाईं एड़ी पर दाईं ओर तिल होना उसके अच्छे इंसानत्व की तरफ ओर संकेत करता है। औरत की बाईं एड़ी पर दाईं ओर तिल होना उसके मनभावन इंसानत्व की तरफ संकेत करता है। व्यक्ति की दाईं एड़ी पर बाईं ओर तिल होना दर्शाता है कि वह इंसान बहुत ही दृढ़ संकल्प की भावना रखता है। साथ ही वह अपने जीवन में कामयाबी हासिल करने की क्षमता रखता है। औरत की दाईं एड़ी पर बाईं ओर तिल होना दर्शाता है कि वह बहुत साहसी, बुद्धिमान, प्यार करने और सम्मान से रहने वाली औरत है।

टांगों पर तिल का होना

जिस औरत की दाईं टांग पर तिल होता है वह बहुत बातूनी होती है और उसे लोगों से बातचीत करना बेहद पसंद है। जिस व्यक्ति की दाईं टांग पर तिल होता है वह बहुत दिमागी होता है और एक अच्छा व्यापारी बनने की क्षमता रखता है। जिस औरत की बाईं टांग पर तिल होता है वह एक अच्छी पत्नी साबित होती है और अपने पति का हर हालात में साथ देती है। जिस व्यक्ति की बाईं टांग पर तिल होता है वह बहुत बुद्धिमान और बलवान होता है।

घुटनों पर तिल का होना

जिस इंसान के दाएँ घुटने पर तिल होता है वह अच्छे परिवार, बच्चे, पति, और पत्नी से धन्य होता है। उसे ज़िन्दगी की हर ख़ुशी नसीब होती है। जिस इंसान के बाएँ घुटने पर तिल होता है वह बहुत ही जिद्दी स्वभाव का होता है और उसे बहुत गुस्सा आता है। जिस औरत के बाएँ घुटने पर तिल होता है उसे पुत्र सुख की प्राप्ति होती है।

नाखूनों पर तिल का होना

यदि इंसान की पहली ऊँगली के नाख़ून पर सफ़ेद रंग का दाग है तो वह दर्शाता है कि वह इंसान अपना हर सपना पूरा करेगा और यदि दाग काले रंग का है तो वह दर्शाता है कि उसे दुविधाओं का सामना करना पड़ेगा। यदि इंसान की मध्य वाली ऊँगली के नाख़ून पर सफ़ेद रंग का दाग है तो वह दर्शाता है कि वह अपने जीवन में जल्दी ही कामयाबी की सीढ़ी चढ़ेगा किन्तु अगर तिल काले रंग का है तो उसे कामयाबी हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

सूर्य ऊँगली पर तिल का होना यश, अमीरी और समृद्धि की ओर संकेत करता है। यदि दाग काले रंग का है तो उस इंसान को अपने जीवन में यश और समृद्धि पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। छोटी ऊँगली के नाख़ून पर सफ़ेद तिल का होना शैक्षिक सफलता की ओर संकेत करता है किन्तु तिल अगर काले रंग का है तो वह इंसान अक्सर बीमारियों से ग्रस्त रहता है। अंगूठे के नाख़ून पर सफ़ेद तिल का होना अच्छे और कामयाब व्यापार की ओर संकेत करता है और काले रंग का तिल संकेत करता है कि उसे अच्छे दोस्त बनाने में अरचण आएगी।

उंगलियों पर तिल का होना

जिस व्यक्ति के दाएँ हाथ की पहली ऊँगली पर तिल होता है वह बहुत दिमागी और अमीर होता है। जिस औरत के दाएँ हाथ की पहली ऊँगली पर तिल होता है वह बहुत सुलझी हुई होती है। यदि व्यक्ति के बाएँ हाथ की पहली ऊँगली पर तिल होता है वह आधिकारिक और कमांडिंग स्वभाव का होता है। यदि औरत के बाएँ हाथ की पहली ऊँगली पर तिल होता है वह रचनात्मक चीज़ो में बेहद रूचि रखती है जैसे कला कृति और संगीत।

यदि व्यक्ति के दाएँ हाथ की मध्य ऊँगली पर तिल हो तो वह यशपूर्ण जीवन व्यतीत करता है और अगर औरत के दाएँ हाथ की मध्य ऊँगली पर तिल हो तो उसे अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यदि व्यक्ति के बाएँ हाथ की मध्य ऊँगली पर तिल हो तो वह सकारात्मक स्वभाव रखता है और अगर औरत के बाएँ हाथ की मध्य ऊँगली पर तिल हो तो वह अमीरी का जीवन व्यतीत करती है। जिस औरत के बाएँ हाथ के अंगूठे पर तिल होता है वह अपने जीवन में बहुत नाम और यश कमाती है। यदि व्यक्ति के बाएँ हाथ के अंगूठे पर तिल हो वह अपने व्यापार में हमेशा काबिलियत हासिल करता है। जिस औरत के दाएँ हाथ के अंगूठे पर तिल होता है वह सामाजिक सेवा में बहुत रूचि रखती है। जिस व्यक्ति के दाएँ हाथ के अंगूठे पर तिल होता है वह बहुत ही कौशल और संगठनात्मक होता है।

जिस व्यक्ति के दाएँ हाथ की छोटी ऊँगली पर तिल होता है वह दर्शाता है कि उस इंसान को घूमने और खाने पीने का बहुत शौंक है। यदि औरत के दाएँ हाथ की छोटी ऊँगली पर तिल होता है वह दर्शाता है कि वह औरत बहुत आकर्षित है और उसके बहुत चाहने वाले हैं। यदि औरत के बाएँ हाथ की छोटी ऊँगली पर तिल हो तो उसका जीवन यश और समृद्धि से परिपूर्ण होता है। किन्तु जिस व्यक्ति के बाएँ हाथ की छोटी ऊँगली पर तिल होता है उसे अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत दुविधाओं का सामना करना पड़ता है।

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Latest Hindi News App

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.