Diwali 2019 Laxmi Puja Time, Shubh Muhurat: दिवाली 2019 लक्ष्मी पूजा विधी, मुहूर्त, समय

Diwali 2019: Laxmi Puja

Advertisement
Time, Shubh Muhurat: दिवाली 2019 लक्ष्मी पूजा विधी, मुहूर्त, समय: दिवाली, परंपराओं के अनुसार, पांच दिवसीय उत्सव है जो पूरे भारत में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। यह धनतेरस से शुरू होता है, उसके बाद चोति दिवाली – जो आज है – मुख्य त्योहार, गोवर्धन पूजा और अंत में, भाई दूज का समापन त्योहार।

Advertisement

विज्ञापन
दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजा की जाती है। धन की देवी को भाग्य और समृद्धि के लिए पूजा जाता है। दिन पर, लोग सुबह जल्दी उठते हैं और अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं। कुछ लोग एक दिन का उपवास भी रखते हैं। वे अपने घरों और कार्यालयों को फूलों से सजाते हैं, और घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर अनपेक्षित नारियल से homes मांगलिक कलश ’रखना शुभ माना जाता है।

पूजा की तैयारियाँ एक उठे हुए मंच के दाहिने हाथ पर लाल कपड़ा रखने और उस पर लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियाँ स्थापित करने की होती हैं। उन्हें मूर्तियों को बढ़िया कपड़ों से सजाया जाना चाहिए। इसके बाद, नवग्रह देवताओं को स्थापित करने के लिए एक सफेद कपड़े को मंच के बाईं ओर रखा जाना चाहिए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पूजा ‘प्रदोष काल that के दौरान की जाती है जो सूर्यास्त के बाद ही शुरू होती है और लगभग दो घंटे और 24 मिनट तक रहती है। जैसे कि, लक्ष्मी पूजा मुहूर्त शाम 06.43 बजे से 08.15 बजे के बीच 27 अक्टूबर 2019 को दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, गुड़गांव और अन्य प्रमुख शहरों के लिए है।

Advertisement

Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close