वैज्ञानिकों ने कर दी है भविष्यवाणी, आने वाली है प्रलय, सब हो जाएगा खत्म

प्राकृतिक आपदाओं पर किसी का भी वश नहीं चलता है। वैज्ञानिक अपने अध्ययन के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के संबंध में कई दावे करते है। ज्यादातर दावे गलत साबित हो रहे है, लेकिन कई बार साइंटिस्ट की भविष्यवाणी या दावे सही भी साबित हो जाते है। आज हम आप को कुछ ऐसे दावे या भविष्यवाणी बताने जा रहे है जिनके मुताबिक दुनिया में प्रलय आएगा और तबाही मच जाएगी।

भूकंप से तबाह हो जाएगा कैलिफोर्निया

जियोलाॅजिकल सर्वे के मुताबिक कैलिफोर्निया में अगले कुछ सालों के अंदर 8 मैग्निट्यूड का भूकंप आ सकता है। वैज्ञानिकों ने इसे बिग ओ नाम दिया है। दावा यह भी है कि अगले 30 साल के अंदर लाॅस एंजेल्स में आने वाले इस भूकंप से पूरा शहर तबाह  हो जाएगा।

चिली में फिर से आएगा मेगा भूकंप

अप्रैल 2014 में चिली में आए जोरदार भूकंप के बाद वहां मौजूद नाजका प्लेट्स में काफी उथल-पुथल नोटिस की गई है। वैज्ञानिको का दावा है कि जल्द ही चिली को एक बार फिर से मेगा भूकंप का सामना करना पड़ सकता है। इस बार आने वाले झटके पिछली बार से तेज होंगे।

2050 तक डूब जाएंगा यूएस का ईस्ट काॅस्ट शहर

एक वैज्ञानिक की भविष्यवाणी के मुताबिक 2050 तक यूएस के ईस्ट काॅस्ट में बसा शहर पानी के अंदर डूब जाएंगा। इस की शुरुआत 1987 से ही हो चुकी है। उनके अध्ययन पर गौर करे तो हर साल पानी के लेवल में 0.3 मिमी बढ़त हो रही है।

जापान में भारी तबाही की संभावना

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जापान में भारी तबाही होगी। 2011 में आए 9 मैग्निट्यूड के भूकंप की भी भविष्यवाणी पहले ही कर दी गई थी। अब दावा है कि जापान में अगले साल इजू आइलैंड में भूकंप आएगा और तबाही पहले से ज्यादा होगी। वहीं जापान के टोहोकू में आए भूकंप के बाद यहां मौजूद 110 एक्टिव वाॅल्केनो में से 20 के अंदर काफी हलचल पाई गई है। मीट्रियोलाॅजिकल एजेंसी के मुताबिक इन वाॅल्केनोस में किसी भी वक्त विस्फोट हो सकता है। इनमें माउंट फुजी में विस्फोट होने के सबसे ज्यादा संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो ये जगह राख से ढक जाएगी।

कैरीबियाई में सुनामी से आएगी प्रलय

डाॅ सिमोन डे और डाॅ स्टीवन के मुताबिक कैनरी आइलैंड में मौजूद कुमब्रे विएजा वाॅलकेनो के फूटने पर कैरीबिया को सुनामी का सामना करना पडे़गा। यह सुनामी 800 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और 100 मीटर से भी उंची होगी।

सुनामी में डूबेगा आॅरेगान स्टेट

टोएसएसपीएसी के मुताबिक अगले 50 साल में यूएस के आॅरेगाॅने में सुनामी आएगी। जुआन डी फुका और नार्थ टेक्टाॅनिक प्लेट्स के आपस में टकराने के कारण आॅरेगाॅन में 8 से 9 मैग्निट्यूड का भूकंप आ सकता है। इसके बाद इस शहर में सुनामी भी आ सकती है।