Aquarius Rashifal : कुंभ राशि के जातक धैर्य व्‍यक्तित्‍व वाले होते हैं, इस देवता के पूजा करने से होगा विशेष लाभ

Aquarius Rashifal in hindi : कुंभ राशि बारह राशियों के समूह में 11वीं है। कुंभ राशि के लोग मूल रूप से मजबूत और आकर्षक व्यक्तित्व के अधिकारी होते हैं। कुंभ राशि के लोग दो प्रकार के होते हैं :- एक शर्मीली, संवेदनशील, कोमल और धैर्य और अन्य विपुल, जीवंत और दिखावटी है, कभी कभी निरर्थक व्यापार का लबादा के तहत उनके चरित्र की काफी गहराई छुपा. दोनों प्रकार के अपने अलग अलग तरीकों में मजबूत इच्छाशक्ति, सशक्त और मजबूत प्रतिबद्धता है, वे आम तौर पर काफी ईमानदार होते हैं। वे विस्तार दृष्टि के है जो एक पूरी तर्क में विभिन्न कारकों लाता है और जो पक्ष लेने के लिए के रूप में बिना दुविधा किसी तर्क के दोनों पक्षों को देख सकते हैं। नतीजतन वे निष्पक्ष और सहनशील हैं। एक कुंभ राशि हमेशा एक मेषराशि वाले का सहजता से समर्थन करते है और बदले में अरियन भी कुंभ राशि की रचनात्मकता और अभिनव विचारों की प्रशंसा.

भचक्र ही यह ग्‍यारहवीं राशि है। इस पर शनि का आधिपत्‍य है। वायु तत्‍वीय, विषम और स्थिर राशि है। इस राशि में कोई भी ग्रह उच्‍च या नीच का नहीं होता। इस लग्‍न के जातक आमतौर लंबे, दुबले, क्रियाशील, नकारात्‍मक सोच वाले, काम में लगे रहने वाले और मजबूत शरीर वाले होते हैं। ये दिमागी रूप से इतने सजग होते हैं कि इन्‍हें प्रशंसा अथवा अन्‍य चापलूसी वाले तरीकों से खुश किया या बरगलाया नहीं जा सकता।

इसी प्रवृत्ति के कारण ये लोग नई बातों को समझने और आत्‍मसात करने के मामले में कुछ कमजोर होते हैं, इसके चलते कुंभ राशि के जातकों पर बहुत जल्‍दी पुरातनपंथी होने का ठप्‍पा लग जाता है। अपनी तय नियमों और सिद्धांतों पर अडिग रहते हैं, इस कारण सामाजिक स्‍तर पर कई बार बहिष्‍कार की स्थिति तक पहुंच जाते हैं। केएस कृष्‍णामूर्ति तो कहते हैं कि धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष में कुंभ राशि के जातक काम के प्रति झुके हुए होते हैं, यहां काम का अर्थ उन्‍होंने अभिलाषा से लगाया है। ऐसे जातक अगर अकेले में या बिना मित्रों के रहेंगे तो खराब स्थिति में रहेंगे।

भले ही सावधानी से मित्रों का चुनाव करे, लेकिन मित्र जरूर रखें। कुंभ राशि अथवा लग्‍न वाली स्त्रियां अपने साथी को संतोषजनक पाने पर उनका पूरा साथ देती हैं, लेकिन असंतुष्‍ट होने पर अपने पति को छोड़ देने के लिए भी हिचकिचाती नहीं हैं। कुंभ जातकों के लिए गुरु, शुक्र, मंगल और सोमवार श्रेष्‍ठ बताए गए हैं। शुभ रंग पीला, लाल, सफेद और क्रीम है।

नौकरी और व्यवसाय: कुंभ राशि में जन्मे जातक नौकरी में उत्साह भर देते हैं और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपनी कल्पना का दोहन करने की एक अनूठी क्षमता है। अवधारणा के विकास और प्रदर्शन में सक्षम बनाने वाला करियर इस राशि के लिए अनुरूप होगा। अपनी प्रतिभा को साझा करने की उनकी इच्छा के साथ मिश्रित उनकी तीक्ष्ण बुद्धि उस माहौल में काम करने वालों को प्रेरित करती है। कुंभ एक दूरदर्शी किस्म है जो मानवता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की जाने वाली गतिविधियों में संलग्न होना पसंद करती है।

जब पैसे बात आती है, इस राशि में राशि को खर्च करने और पैसे की बचत के बीच एक संतुलन बनाए रखने की प्रतिभा है। कुंभ राशि में जन्मे अधिकांश लोग फैशन के लिए उनके अहसास को दिखाने से नहीं डरते और अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं। कुंभ राशि के जातकों को साहसपूर्वक चमकीले रंग का सूट पहनते देखना असामान्य नहीं है।

अभिनय, लेखन, शिक्षण, फोटोग्राफी या विमान संचालक के रूप में करियर इस राशि के लिए उपयुक्त हैं। उनके लिए सबसे अच्छा वातावरण वह है जो उन्हें सख्त दिशा निर्देशों के बिना समस्या का समाधान करने की स्वतंत्रता देता है। कुंभ एक अपरंपरागत प्रकार है और अगर उन्हें अपनी प्रतिभा व्यक्त करने का अवसर दिया जाए तो उल्लेखनीय सफलता हासिल कर सकते हैं।

प्यार और स्नेह: बौद्धिक उत्तेजना कुंभ राशि के लिए अब तक की सबसे बड़ी कामोद्दीपक होती है। एक व्यक्ति के साथ एक दिलचस्प वार्तालाप की तुलना में कुंभ को आकर्षित करने योग्य कुछ भी नहीं है। खुलापन, संवाद, कल्पना और जोखिम की इच्छा इस राशि के जीवन के परिप्रेक्ष्य में अच्छी तरह से समाने वाले गुण हैं। इस गतिशील व्यक्ति के साथ एक लंबी अवधि के रिश्ते चाहने वाले लोगों में निष्ठा और ईमानदारी सबसे जरूरी है। प्यार में वे वफादार और प्रतिबद्ध हैं हक जताने वाले नहीं – वे अपने साथियों को स्वतंत्रता देंगे और उन्हें बराबर मानते हैं।

सेहत और परिवार: सेहत को लेकर आप बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं। चिंता चिता समान है, इसका आपकी शारीरिक व मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। वजन घटाना चाहेंगे लेकिन इसके लिए कोई शॉर्ट कट न अपनाएं। शॉर्ट कट अपनाने से लेने के देने पड़ सकते हैं। ध्यान लगाना व योग करने से मानसिक शांति प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। आपको जोड़ों के दर्द परेशान कर सकते हैं। नशे से दूर रहना होगा वरना श्वांस और पेट संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। तनाव के कारण नींद की कमी रहेगी और थकान भी बनी रहेगी। कोई पुराना रोग या दर्द परेशान कर सकता है। छोटी-छोटी परेशानियां बनी रहेंगी। खानपान में ध्यान देना होगा। भले ही कुंभ राशि में जन्मे लोग मिलनसार हैं, उन्हें लोगों का करीबी होने के लिए समय की जरूरत है। वे बेहद संवेदनशील लोग हैं इसे ध्यान में रखते हुए उन से निकटता का मतलब भेद्यता है।

उनके मजबूत विचारों के साथ मिश्रित त्वरित व्यवहार, उन्हें मिलने के लिए एक चुनौती बना देता है। यदि जरूरी हुआ तो कुंभ अपने प्रिय के आत्म बलिदान जैसा कुछ भी करेंगे।

उनके मित्रों को यह तीन गुण रखने चाहिए: रचनात्मकता, बुद्धि और अखंडता। जब परिवार की बात आती है, उनकी उम्मीदें भी कुछ कम नहीं होती। भले ही उनमें रिश्तेदारों के लिए कर्तव्य की भावना है, मित्रों में भी वे घनिष्ठ संबंध बनाए नहीं रखेंगे अगर उनकी उम्मीदों को पूरा नहीं करते हैं।

कुंभ राशि वाले इस भगवान की करें पूजा: विष्णु जी की पूजा करें

कुंभ राशि के जातक करें ये उपाय:

शनिवार को हनुमान जी के दर्शन करें।
हनुमान मंदिर में नारियल चढ़ाएं।
गरीबों को भोजन का दान करें।
गुरुजनों का आशीर्वाद लें।
पक्षियों को दाना डालें।
हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करें।
नदी में नारियल प्रवाहित करें।
भगवान विष्णु की आराधना करें।
महिलाओं को सम्मान और सहयोग दें।

तत्व: वायु

गुणवत्ता: स्थिर

रंग: नीला, नीला-हरा, स्लेटी, काला

दिन: शनिवार, रविवार

स्वामी: यूरेनस

सबसे बड़ी समग्र संगतता: मिथुन, तुला

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: सिंह

भाग्य अंक: 4, 8, 13, 17, 22, 26

मेष राशिफल | Aries horoscope | mesh rashifal in hindi
वृषभ राशिफल | Taurus horoscope | vrshabh rashifal in hindi
मिथुन राशिफल | Gemini horoscope | mithun rashifal in hindi
कर्क राशिफल | Cancer horoscope | kark rashifal in hindi
सिंह राशिफल | Leo Horoscope | singh rashifal in hindi
कन्या राशिफल | Virgo Horoscope | kanya rashifal in hindi
तुला राशिफल | Libra Horoscope | tula rashifal in hindi
वृश्चिक राशिफल | Scorpio horoscope | vrshchik rashifal in hindi
धनु राशिफल | Sagittarius horoscope | dhanu rashifal in hindi
मकर राशिफल | Capricorn horoscope | makar rashifal in hindi
कुंभ राशिफल | Aquarius horoscope | kumbh rashifal in hindi
मीन राशिफल | Pisces horoscope | meen rashifal in hindi

You might also like