आंवला नवमी पर करें इनमें से कोई एक उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Amla navmi 2018: do this totke on akshay navmi

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को आंवला नवमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार आंवला नवमी शनिवार 17 नवंबर को पड़ रही हैं। कुछ लोग इसे अक्षय नवमी के नाम से जानते हैं। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन आंवले की उत्पत्ति हुई थी इसलिए इसे आंवला नवमी के रूप में मनाया जाता है। बता दें माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को आंवला बहुत प्रिय है, इस दिन इनकी पूजा करने से अक्षय लाभ की प्राप्ति होती है, साथ ही उस पर देवी लक्ष्मी की कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। यदि इस दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय कर लिए जाएं तो आप अक्षय लाभ प्राप्त करने के हकदार बन सकते हैं। साथ ही इस दिन किए गये पुण्य अगले जन्म तक आपको लाभ प्रदान करते हैं।

आंवला नवमी पर करें ये उपाय

1. आंवला नवमी के दिन ब्राह्मण को भोजन कराना बहुत ही शुभ रहता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से इस जन्म के साथ ही अगले जन्म में भी कभी अन्न-धन्न और संपदा की कमी नहीं रहती।

2. शनि ग्रह शांति के लिए आंवला नवमी पर ब्राह्मणों एवं गरीबों को दूध या चावल खिलाने चाहिए।

3. आंवला नवमी के दिन आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन बनाने और खाने से अक्षय लाभ और अक्षय स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है।

4. ऐसी मान्यता है कि आंवला नवमी पर भगवान की पूजा आंवले के साथ करने और प्रसाद के रूप में आंवले खाने से धार्मिक लाभ मिलता है।

5. यदि आप भौतिक सुख-सुविधा व एैश्वर्य प्राप्त करना चाहते है तो अांवला नवमी के दिन सोना, चांदी का आभूषण खरीदें।

6. अक्षय नवमी पर दान का बहुत महत्व बताया गया है। जरूरतमंद लोगों को कपड़े वितरित करें।

7. अक्षय नवमी पर स्नान करते समय नहाने के पानी में आवंला के रस की कुछ बूंदे डालें। ऐसा करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी, साथ ही घर पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.