क्रिकेट की इन खूबसूरत खिलाडियों के आगे एक्ट्रेसेज भी भरती है पानी

क्रिकेट पुरूष और महिलाएं दोनों खेलते हैं लेकिन दौलत और शोहरत केवल पुरूष खिलाडियों को ही मिलती है। पुरूष खिलाडियों के ही रिकॉर्ड और स्मार्टनेस की बात होती है लेकिन महिला क्रिकेटर्स की भी एक अलग दुनिया है। जिनमें कई खूबसूरत महिलाएं क्रिकेटर शामिल हैं। आज हम आपको मिलवा रहे हैं कि दुनिया की आठ क्रिकेट हसीनाओं से:

हॉली फर्लिग : ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज के नाम अपने डेब्यू मैच में ही हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है। फर्लिग ने क्वींसलैंड में 14 साल की उम्र में पहला मैच खेला था। उन्होंने दो साल पहले खेले गए वर्ल्ड कप में 10.55 की औसत से नौ विकेट झटके थे।

एलिस पेरी : ऑस्ट्रेलिया की इस खूबसूरत तेज गेंदबाज को क्रिकेट की मारिया शारापोवा कहा जाता है। पेरी ने 16 साल की उम्र में क्रिकेट के मैदान में कदम रखा। वे ऑस्ट्रेलिया की एकमात्र ऎसी खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट और फुटबॉल दोनों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है। एलिस पेरी अपने आक्रामक खेल के लिए मशहूर हैं।

डेनियल निकोल वायट : इंग्लैण्ड की यह क्रिकेटर भारतीय स्टार विराट कोहली को टि्वटर पर शादी का ऑफर भी दे चुकी है। उन्हें 2010 में डेनियल को एमसीसी क्रिकेट कॉन्ट्रेक्ट से भी सम्मानित किया जा चुका है।

तृषा चेट्टी : दक्षिण अफ्रीका की तृषा ने 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। इसके बाद से अब तक 29 वनडे, 17 टी20 और एक टेस्ट खेल चुकी हैं। वह विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

कैथरिन ब्रंट : इंग्लैण्ड की कैथरिन 2009 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में वुमन ऑफ द मैच चुनी गई थी। 2006 से 2010 तक ब्रंट अपनी घातक गेंदबाजी के लिए काफी मशहूर रही थी।

मिताली राज : मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। उनके नाम महिला क्रिकेट में दूसरा सर्वोच्च स्कोर(214) है। उनका रिकॉर्ड पाकिस्तान की किरन बलूच ने तोड़ा।

सेसेलिया जोयसे : आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी सेसेलिया की बहन इसोबेल भी क्रिकेटर हैं। सेसेलिया का पूरा परिवार क्रिकेट से जुड़ा हुआ है। उनके तीनों भाई डोमिनिक, एड और गस आयरलैंड पुरूष टीम के सदस्य हैं। एड जोयसे तो इंग्लैण्ड की ओर से भी खेल चुके हैं।

सारा टेलर : इंग्लैण्ड की विकेटकीपर-बल्लेबाज सारा के नाम महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है। सारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कैरालिन एटकिंस के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 268 रन जोड़े थे। 1000 रन पूरे करने वाली वे सबसे कम उम्र की बल्लेबाज हैं। वे 2013 में टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी रह चुकी हैं।

सना मीर : पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तान सना मीर क्रिकेट की हसीन खिलाडियों में नंबर एक पर आती है। सना ने पाक टीम को 2010 और 2014 में लगातार दो बार गोल्ड मेडल दिलाया। इसके साथ ही उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

Comments (0)
Add Comment