क्रिकेट खेलते हुए इन खिलाडिय़ों ने गंवाई अपनी जान

क्रिकेट आज सबके लिए एक जुनून बन चुका है। दिखने में यह खेल जितना आसान और आकर्षक लगता है उतना ही इसे खेल पाना कठिन होता है। क्रिकेट खेलते हुए कई बार चंद पलों में ऐसी परिस्थतियां आ जाती है जब क्रिकेटर्स न सिर्फ चोटिल हो जाते हैं बल्कि उनकी जान पर भी बन आती है। क्रिकेट खेलते हुए अब तक कई खिलाडिय़ों की मैदान पर ही मौत भी हो चुकी है और उनकी मौत वाली वो घटनाएं महज चंद पलों में घटी थी। यहां हम आपको बता रहे हैं 10 ऐसे ही शानदार क्रिकेटर्स के बारे में जिनकी क्रिकेट खेलते हुए मौत हो गई।

27 नवंबर 2015 को सिडनी में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बल्लेबाज फिल ह्यूज की बल्लेबाजी के दौरान सिर पर गेंद लगने के कारण गंभीर चोट आई और मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

27 अक्टूबर, 2013 को एलिस में एक मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका के डैरिन रैंडाल को सिर पर गंभीर चोट लगी। डैरिन की भी मैदान में ही मौत हो गई।

23 अगस्त, 2006 को पाकिस्तान के वसीम रजा को इंग्लैंड के मर्लो में मैच खेलने के दौरान दिल का दौरा पड़ा और उनक भी मौके पर ही निधन हो गया।

20 फरवरी, 1998 को भारत के रमन लांबा को ढाका में मैच के दौरान फिल्डिंग करते हुए सिर पर गेंद लगने के कारण गंभीर चोट लगी और मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

इंग्लैंड के ही इयान फोली भी एक मैच के दौरान आंख गेंद लगने से गंभीर चोट लगी। चोट के इलाज के दौरान दिल का दौरा पडऩे से 30 अगस्त 1993 को उनका निधन हो गया।

इंग्लैंड के क्रिकेटर विल्फ स्लैक का निधन गांबिया के बंजुल में एक मैच के दौरान बल्लेबाजी करने के दौरान हुआ।

17 जनवरी, 1959 को कराची में एक क्रिकेट मैच के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेटर अब्दुल अजीज की छाती में गेंद से जानलेवा चोट लगी और उनकी मौत हो गई।

23 जुलाई, 1942 को इंग्लैंड के एंडी डुकाट का लंदन में एक क्रिकेट मैच के दौरान दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया।

29 जून, 1870 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के जॉर्ज समर्स की क्रिकेट खेलते हुए सिर पर गेंद से लगने से हुई मौत।

28 अगस्त, 1624 को इंग्लैंड के जैस्पर विनाल का निधन सिर में बैट लगने से हो गया था। यह घटना हॉस्डेट किंस में हुई।

Comments (0)
Add Comment