कुछ अच्छे स्मार्टफोन हैक्स, जानिए

कुछ उपयोगी स्मार्टफोन हैक्स जिनका उपयोग दैनिक जीवन की सामान्य समस्याओं को हल कर सकते हैं।

1) चार्जिंग गति को दोगुना करें

हालांकि आजकल नवीनतम स्मार्टफ़ोनों में तेज़ चार्जिंग की सुविधा पहले से ही दी जाने लगी है, फिर भी कुछ उपयोगकर्ताओ के लिए मोबाइल चार्जिंग एक समस्या है। हम में से ज्यादातर जानते हैं कि स्विच ऑफ की स्थिति में स्मार्टफोन चार्ज करना चार्जिंग प्रक्रिया को गति देता है।

आप अपने डिवाइस को चालू रखते हुए भी दोगुना चार्जिंग गति प्राप्त कर सकते हैं। बस अपने स्मार्टफोन को हवाई जहाज मोड में डाल दे । यह आपके डिवाइस की नेटवर्क पहुंच को रोक देगा और चार्जिंग गति को बढ़ावा देगा।

2) अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर एक रीसायकल बिन प्राप्त करें

डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप के विपरीत, एक बार जब आप किसी स्मार्टफ़ोन पर फ़ाइल हटा देते हैं, तो यह हमेशा के लिए चला जाता है। खोए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए आपको एक विशेष डेटा रिकवरी प्रोग्राम की आवश्यकता होती है। लेकिन अब नही पड़ेगी।अब आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर भी रीसायकल बिन को उसी तरह सक्रिय कर सकते हैं जैसे विंडोज पीसी या लैपटॉप पर करते हैं। बस डंपस्टर नामक एक ऐप डाउनलोड करें जो गलती या जल्दी में हुई कोई व गलती से सुरक्षा के लिए सक्षम है। सभी फाइलें ऐप में संग्रहीत होती हैं जिन्हें आप बाद में अपनी सुविधा के अनुसार हटा या पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

निस्संदेह, यह सलाह दी जाती है कि फोन में तेजी लाने के लिए अपने फोन के भंडारण को साफ रखें। आप डंपस्टर से अवांछित फ़ाइलों को हटा सकते हैं और मूल्यवान स्टोरेज को बचा सकते हैं और अपने एंड्रॉइड फोन को तेज कर सकते हैं।

3) स्पेक्ट्रम के रूप में स्मार्टफोन कैमरा का प्रयोग करें

मायोपिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए, घर पर चश्मा भूलना निश्चित रूप से एक संकट है। चश्मा के बिना, वह लंबी दूरी तक स्पष्ट रूप से कुछ भी देखने में सक्षम नहीं होते। जिसके परिणामस्वरूप,उन्हें दूसरों की मदद लेनी होगी।

ऐसे मामलों में, आप अपने स्मार्टफ़ोन के कैमरे का उपयोग कर सकते हैं और अपने दृश्य क्षेत्र से परे भी देख सकते हैं। बस अपने स्मार्टफ़ोन के कैमरे की ज़ूम सुविधा का उपयोग करें और परिवेश की एक फोकसड छवि प्राप्त करें।

4) जादुई रात दीपक

विकासशील देशों में बिजली कटौती की समस्या अभी भी एक प्रमुख मुद्दा है। हमारे स्मार्टफोन के कारण अब हमें ऐसी स्थितियों में मोमबत्तियां या आपातकालीन रोशनी खोजनी नहीं पड़ेगी क्योंकि हमारे पास अंतर्निहित फ्लैशलाइट है।फ्लैशलाइट से उत्पन्न प्रकाश आमतौर पर गहन और केंद्रित होता है जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।

इससे बचने के लिए, आप स्मार्टफोन की फ्लैशलाइट पर पानी से भरा एक बोतल डाल सकते हैं। और बस आपका जादुई रात का दीपक तैयार है।

5) अपने रिमोट कंट्रोलर की जांच करें

जब आपका रिमोट कंट्रोलर काम नहीं करता है तो निराश हो जाते है? ऊंचाई से गिराए जाने पर रिमोट कंट्रोलर अक्सर खराब हो जाते हैं।

रिमोट कंट्रोलर के इन्फ्रारेड सिग्नल का पता लगाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग कर सकते हैं। रिमोट कंट्रोलर के अंत को कैमरे के लेंस पर और रिमोट कंट्रोल की कुंजी दबाएं। यदि नियंत्रक काम कर रहा है, तो यह इन्फ्रारेड लाइट प्रसारित करेगा जो स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन पर दिखाई देगा।

6) 5x ज़ूम कैमरा प्राप्त करें

बाजार में उपलब्ध अधिकांश स्मार्टफोन इन दिनों मैक्रो लेंस के साथ आते हैं। फिर भी, स्मार्टफोन केके कैमरों का ज़ूम प्रभाव डीएसएलआर या डिजिटल कैमरों के जीतना अच्छा नहीं होता।हालांकि ज़ूम क्षमताओं में सुधार के लिए बाजार में विभिन्न मोबाइल कैमरा सहायक उपकरण हैं, फिर भी आप घर पर 5x ज़ूम फ़ंक्शन मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। बस अपने स्मार्टफोन कैमरे के लेंस पर पानी की एक बूंद छोड़ दें (छवि देखें) आपको तुरंत 5x ज़ूम मिलेगा।

7) नुकसान से चार्जर के तारों को बचाने के लिए

अधिकांश स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली आम समस्या है तारों में टूट जाना। उपयोग के दौरान हेडफ़ोन, पावर कॉर्ड, डेटा केबल्स, ओटीजी केबल्स और अन्य तार क्षतिग्रस्त होने की संभावना रहती है।

ज्यादातर केबल के तारों में ढीला संपर्क अंत के भाग में होता है। आप केबल्स के अंत में स्प्रिंग को घुमाकर सिरों की रक्षा कर सकते हैं।

कुछ और स्मार्टफोन हैक्स

8) गैर-आवश्यक ऐप्स के लिए पृष्ठभूमि डेटा अक्षम करें।

कई ऐप्स पृष्ठभूमि में चलते हैं, भले ही आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हों। यह ईमेल और सोशल मीडिया जैसी चीजों के लिए तो ठीक है, जहां आप नया संदेश या टिप्पणी प्राप्तहोने पर जानना चाहेंगे, लयकीन बाकी एप्लिकेशन का क्या?

आई वो एस में, आप ऐप-बाय-एप के आधार पर पृष्ठभूमि डेटा बंद कर सकते हैं। सेटिंग्स-> सामान्य-> पृष्ठभूमि ऐप रीफ्रेश पर जाएं, और बंद करने के लिए ऐप्स का चयन करें।

वहीं एंड्रॉइड में, आप प्रत्येक ऐप के लिए” पृष्ठभूमि डेटा प्रतिबंधित “कर सकते हैं। सेटिंग्स-> डेटा उपयोग पर जाएं। अपनी पसंद के ऐप पर टैप करें, फिर सेलुलर नेटवर्क पर पृष्ठभूमि डेटा को प्रतिबंधित करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। (ध्यान दें कि यह सेटिंग आपको गलती से आपके डेटा प्लान थ्रेसहोल्ड पर जाने से भी बचा सकती है।)

9) ऐप अधिसूचनाएं अक्षम करें जिनकी आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है।

यदि ऐप अधिसूचनाओं से आप परेशान हो जाते हैं तो ये आपके लिए है आप जानते है कि ऐप नोटिफिकेशन भी आपके फोन की बैटरी को काम करते है। यदि आप उन्हें बंद करना चाहते हैं, और आप जेली बीन 4.1 और ऊपर हैं तो आपकी अधिसूचना बार में आपकी किसी भी अनचाहे सूचनाओं पर लंबे समय तक दबाएं। ऐप जानकारी पर टैप करें> अधिसूचनाएं दिखाएँ पर सही का निसान हटाये > ठीक है।

10) बैटरी पावर को बचाने के लिए विशिष्ट ऐप्स और सुविधाओं के लिए सेलुलर डेटा उपयोग अक्षम करें।

कुछ ऐप्स और सुविधाओं के लिए सेलुलर डेटा उपयोग बंद करें जिस से आपको बैटरी ज्यादा देर तक चल सकती है। अपने फोन की सेटिंग्स के तहत सेलुलर या डेटा उपयोग टैब पर जाएं, और अपने बहुत सारे डेटा का उपयोग करने वाले विशिष्ट ऐप्स के लिए सेलुलर डेटा टॉगल करें।

11) आपके पसंदीदा ऐप्स के प्रीमियम संस्करण डेटा उपयोग और बैटरी पावर दोनों को बचा सकते हैं।

हाँ, हमें मुफ्त ऐप्स पसंद हैं। जीवन में बाकी नि: शुल्क चीजों की तरह, वे भी हमेशा कीमत के साथ आते हैं। उन ऐप्स के प्रीमियम संस्करण के लिए भुगतान करने पर आपको विज्ञापन नहीं दिखाएंगे। मुफ्त ऐप्स आपको विभिन्न विज्ञापनों को वितरित करने के लिए लगातार आपके डेटा का उपयोग करते हैं! इस तरह से आपकी डेटा खपत को बचाने के अलावा,यह आपके डिवाइस पर कुछ बैटरी पावर भी बचा सकता है।

12) चार्ज करते समय अपने स्मार्टफोन का उपयोग न करें।

कभी सोचा है क्यों फोन निर्माता ऐसे छोटे चार्जिंग केबल बनाते हैं? क्या वे पैसे बचाना चाहते हैं? नहीं, जवाब है – वे नहीं चाहते हैं कि आप चार्ज करते समय फोन का उपयोग करें। हां, वे एक साथ चार्ज करने और इसका उपयोग करने के विचार को हतोत्साहित करते हैं, क्योंकि यह बैटरी के जीवन को काफी हद तक कम करता है। अधिकांश फोन ली-आयन बैटरी पर चलते हैं और इन बैटरीयो में सीमित चार्ज चक्र होता है जिसके बाद उन्हें प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है।

13) कम बैटरी मोड के साथ अपनी बैटरी बढ़ाएं।

आपकी बैटरी कम प्रतिशत पर है, और आप के पास चार्जर नहीं हैं।तो आप घबराईये मत यदि आपका फोन आईओएस 9 पर चल रहा है, तो सेटिंग> बैटरी> लो पावर मोड पर जाएं। (सिरी भी आपके लिए यह कर सकता है।) कम पावर मोड में , गैर-आवश्यक कार्यों को अक्षम कर दिया जाता है, जिससे आपको बैटरी जीवन के चार घंटे तक का समय मिल जाता है।

14) अधिसूचनाएं अक्षम करें और सिंक फ़ंक्शन को बंद करें।

हर बार जब आपका फोन एक नए स्नैपचैट, ट्वीट या इंस्टाग्राम की अधिसूचना को दिखाता है, तो यह थोड़ी सी शक्ति खो देता है। उस बैटरी जीवन को अधिकतम करने के लिए अधिसूचना अलर्ट को न्यूनतम रखें।हम जानते हैं, आपका हर ई-मेल महत्वपूर्ण हैं। लेकिन सिंक फ़ंक्शन हमेशा नए मेल की तलाश में रहता है और आपको इनबॉक्स अपडेट के साथ पिंग करता है-जो कि बैटरी शोखता है।

Comments (0)
Add Comment