नींबू की कुछ बूंदे घटा देगी वजन, जानिए कुछ और फायदें

नींबू हर मौसम का साथी है, खाना हो या सलाद या फिर ज्यूस। हर किसी में अगर नींबू की कुछ बूंदे घोल दी जाएं जो टेस्ट और बढ़ जाता है। नींबू स्किन के साथ-साथ बालों और वजन कम करने का भी रामबाण इलाज है।

सर्दी-जुकाम
अगर आप सर्दी-जुकाम और बुखार से पीडित हैं तो नींबू की कुछ बूंदे झट से आपको राहत दे सकती हैं। नींबू से पसीना आता है और जिससे बुखार कम होने लगता है।

सफेद दांत
अगर आपके दांत में दर्द है तो उस जगह ताजा नींबू लगाएं। इससे दर्द में राहत मिलती है। साथ ही नींबू के रस को मसूड़ों पर रगड़ने से उनमें से खून निकलना बंद हो जाती है। इससे मुंह की बदबू भी दूर होती है। नींबू को दांतों पर रगड़ने से पीलापन भी खत्म होता है।

डैंड्रफ
सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ जाती है, ऎसे में नींबू आपकी मदद कर सकता है। नींबू के रस को बालों की जड़ों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से तो मुक्ति मिलती ही है, साथ ही इससे बाल झड़ने से भी निजात मिलती है। अगर आप नींबू के रस को साधे अपने बालों में लगाते हैं तो इससे बालों में प्राकृतिक चमक आती है।

मोटापा
मोटापे के समस्या से परेशान लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और डाइटिंग पर रहते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू भी वजन घटाने में मददगार है। रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू की कुछ बूंदे और शहद मिलाकर पीने से वजन कम होता है।

पैरों का आकर्षक बनाएं
अगर आपके पैर फटे हुए और रूखे हैं तो नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो पैरों को मुलायम और गोरा बनाता है। इसके लिए 2 नींबू का रस, 2 छोटे चम्मच जैतून का तेल, एक चौथाई कप दूध लें और उसे गर्म पानी में मिला लें। इसमें 20 मिनट तक पैर डूबो कर रखें। इसके बाद पैर निकाल कर डेड स्किन क्लीन कर लें।

पिंपल्स
पिंपल्स की समस्या से बचने का सबसे आसान उपाय है नींबू। इसके लिए रूई को नींबू के रस में भीगो लें और पिंपल्स, ब्लैकहेट्स पर लगा कर सो जाएं। सुबह उठकर चेहरा धो लें। इससे धीरे-धीरे पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।

benefit of lemonHealth newslemonpimple problemweight loss