मोटापा कम करता है जीरा, जानिए कुछ और फायदे

जीरा सब्जियों को बनाने में मसाले के रूप में काम लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरा कई बीमारियों में घरेलू औषधि के रूप में इस्तेमाल होता है। पेट की गैस, जलन, पित्त और बुखार में यह बड़ा फायदेमंद होता है।

भूख ना लगना
यदि खाना खाने में रूचि न हो तो जीरा भूनकर अनार के रस के साथ लेने से लाभ मिलता है। इससे भूख खुलने लगती है और सेहत ठीक बनी रहती है। बवासीर की समस्या में भी जीरा बहुत फायदेमंद है। जीरे को मिश्री के साथ लेने पर बवासीर की तकलीफ में आराम मिलता है।

मोटापा
अगर आप बढ़ते वजन को लेकर परेशान है, तो जीरा आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है। भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें, इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार दही के साथ लेने से मोटापा कम होता है।

बुखार और जी मिचलाना
जीरे को गुड़ में मिलाकर 10-10 ग्राम की गोलियां बना लें। एक-एक गोली दिन में तीन बार खाने से बुखार में आराम मिलता है। वहीं प्रेग्नेंसी में जी मिचलाने पर जीरे को नींबू के रस में मिलाकर गर्भवती महिला को देने से घबराहट दूर होती है। छोटे बच्चों को भी उल्टी आदि होने पर जीरा, लौंग, कालीमिर्च और शक्कर को समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। शहद के साथ दिन में दो-तीन बार यह चूर्ण चाटने से उल्टी आनी बंद हो जाती है।

बिच्छू काटने पर
बिच्छू का डंक बहुत जहरीला होता है। बिच्छू काट जाने पर शहद में जीरे का चूर्ण और नमक मिला गर्म करके इस मिश्रण को बिच्छू के डंक पर लगाए। इससे राहत मिलती है।

benefits of CuminCuminCumin for weight lossCumin in scorpio bitingHealth news