8 बेस्ट मोबाइल ऐप्स जो दे रहे हैं व्हाट्सप्प को कड़ी टक्कर

ये बात सही है कि मोबाइल ऐप्स, खासकर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स दुनिया में व्हाट्सएप्प बहुत ही पॉपुलर मोबाइल ऐप है। दुनियाभर में इसके लगभग 1 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं।

लेकिन व्हाट्सएप्प के डेवलपर द्वारा धीरे-धीरे इसमें कई सारे ऐसे फीचर ऐड किये जा रहे हैं जो उनके लिए तो फायदेमंद हैं, लेकिन आप और हम जैसे यूजर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है।

ऐसे में जरुरत है कोई नया अल्टरनेटिव ढूँढने की, जो आपकी सारी जरूरतों को पूरा तो करे ही साथ में सुरक्षित भी हो तथा उल्टे-सीधे फीचर्स से आपको इरीटेट भी ना करे।

और खुशखबरी ये है कि, इन्टरनेट पर ऐसे कई मोबाइल ऐप्स मौजूद हैं जो व्हाट्सएप्प की तरह या फिर उससे भी बेहतरीन फीचर्स आपको देते हैं।

इतना ही नहीं, ये इंस्टेंट मैसजिंग ऐप्स साइज़ में भी छोटे हैं तथा व्हाट्सप्प की तरह ही सिक्योर भी हैं।

तो चलिए देखते हैं कि कौन से हैं वो 8 बेस्ट मोबाइल ऐप्स जिन्हें आप व्हाट्सप्प के बदले इस्तेमाल कर सकते हैं।

8 बेस्ट मोबाइल ऐप्स जो दे रहे हैं व्हाट्सप्प को कड़ी टक्कर:

1. फेसबुक मैसेंजर:

फेसबुक मोबाइल एप्लीकेशन के बेहतरीन इंस्टेंट मैसजिंग ऐप है। व्हाट्सप्प के बाद दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मोबाइल ऐप यही है।

फेसबुक मोबाइल एप्लीकेशन दो अलग-अलग वर्जन में है;

रेगुलर फेसबुक मोबाइल एप्लीकेशन:

इसमें चैट, इमेज, वीडियो शेयरिंग फीचर के साथ-साथ इमोज़ी तथा पिक्स आर्ट भी मिलते हैं।

फेसबुक (लाइट):

यह बहुत ही सिंपल एप्लीकेशन है तथा साइज़ छोटा होने के कारण यह आपके फ़ोन में स्पेस भी कम लेता है। लेकिन, इसमें आपको इमोज़ी तथा पिक्स आर्ट नहीं मिलेंगे।

2. टेलीग्राम मोबाइल ऐप:

यह भी एक फेमस चैटिंग एप्लीकेशन है। यह 256-बिट सीमेट्रिकल AES एन्क्रिप्शन, 2048-बिट RAS एन्क्रिप्शन जैसी हाई-क्लास सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल करता है। इसीलिये इसे सबसे सिक्योर मोबाइल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप भी माना जाता है।

इसके अलावा ये आपको वो सभी फीचर्स देता है जो आपको व्हाट्सप्प पर मिलते हैं जैसे- ग्रुप चैटिंग, फाइल शेयरिंग, gif सपोर्ट, क्रॉस-प्लेटफार्म सपोर्ट इत्यादि।

अगर आप ऑनलाइन सिक्योरिटी को सीरियसली लेते हैं और व्हाट्सप्प के बजाय कोई दूसरा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो मैं आपको टेलीग्राम इनस्टॉल करने की सलाह देना चाहूँगा।

3. हाईक (hike):
हाईक एक इंडियन इंस्टेंट मैसेजिंग मोबाइल ऐप है जो एंड्राइड, विंडो, ब्लैकबैरी, सिम्बियन आदि लगभग सभी प्रकार के मोबाइल के लिए मौजूद है।

इंडियन मोबाइल ऐप होने के कारण इसका एक मेन फायदा ये है कि ये इंडिया की लगभग सभी लैंग्वेज को सपोर्ट करता है जैसे- हिंदी, तमिल, मराठी, बंगाली, तथा और भी।

बात करें इसके फीचर्स की तो, इसमें व्हाट्सप्प के लगभग-लगभग सभी फीचर्स मौजूद हैं जैसे- चैटिंग, एमोजी, ऑडियो, विडियो तथा फाइल शेयरिंग आदि।

4. स्काइप:

30 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ स्काइप भी एक बेहतरीन इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। यह आपको वोईस कॉल, विडियो कॉल, मैसेजिंग तथा डॉक्यूमेंट शेयरिंग के फीचर्स देता है।

स्काइप कंप्यूटर तथा मोबाइल दोनों के लिए एप्लीकेशन के रूप में अवेलेबल है। साथ ही, यदि आप इसका प्रीमियम पैक सब्सक्राइब करते हैं तो आप फ्री डोमेस्टिक तथा इंटरनेशनल कालिंग का भी लाभ ले पायेंगे।

5. स्नैपचैट:

स्नेपचैट भी एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग मोबाइल ऐप है। इसमें आप मेसेज भेजने के अलावा इमेज तथा शार्ट वीडियोस भी सेंड कर सकते हैं।

इसके अलावा इसमें सबसे ज्यादा इंटरेस्टिंग फीचर जो है; एमोजी एंड फेस रिएक्शन।

6. लाइन:
इस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके आप किसी को भी टेक्स्ट मेसेज, इमेज, विडियो तथा ऑडियो भेज सकते हैं तथा फ्री विडियो एंड ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं।

इसमें आपको प्राइवेट चैटिंग फीचर भी मिलता है; जिसकी खासियत ये है कि इसमें आपके द्वारा पहले से सेट किये गये एक फिक्स टाइम के बाद आपके सारे प्राइवेट मेसेज को आटोमेटिक ही डिलीट हो जायेंगे।

7. वी-चैट:

दुनियाभर में लगभग 70 करोड़ लोग इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

यह एक चाइनीज मोबाइल ऐप है जो कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए अवेलेबल है।

इसके कुछ खास फीचर्स; ब्रॉडकास्ट मैसेजिंग, वौइस् मैसेजिंग, विडियो कांफ्रेंस, फोटो शेयरिंग इत्यादि हैं। इन सबके अलावा इसमें एक सबसे अलग फीचर है ट्रांसलेशन का। इस फीचर की मदद से एक लैंग्वेज को दूसरी लैंग्वेज में कन्वर्ट किया जा सकता है।

8. IMO:

बाकी मोबाइल ऐप्स की तरह ही यह भी आपको टेक्स्ट मेसेज, इमेज, विडियो तथा ऑडियो शेयर करने की सुविधा देती है।

इस एप्लीकेशन में एक सबसे अलग फीचर जो है वो ये कि, आप केवल इसी एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके फेसबुक, गूगल+, याहू, जीमेल, स्काइप, MSN, जैसी कई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वाले अपने दोस्तों से जुड़ सकते हैं।

तो, ये थे टॉप 8 बेस्ट मोबाइल ऐप्स जो व्हाट्सप्प को कड़ी टक्कर दे रहे हैं और हो सकता है कि आने वाले टाइम में ये मोबाइल ऐप्स व्हाट्सप्प को पूरी तरह से रिप्लेस ही कर दें।

इनके अलावा भी कई सारे मोबाइल एप्लीकेशन हैं जो चैटिंग और कम्युनिकेशन के फील्ड में अपने नए फीचर्स के साथ तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

तो अगर आप भी व्हाट्सप्प से बोर हो चुके हैं और कुछ नया ट्राई चाहते हैं तो आप उपर बताये गये मोबाइल एप्स में से कोई भी अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं।

और यदि, आप ऐसी किसी एंड्राइड चैटिंग एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं जो उपर बताई लिस्ट में नहीं है तो आप उसका नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर शेयर कर सकते हैं

Comments (0)
Add Comment