YouTube से मुफ्त में संगीत कैसे डाउनलोड करें

How to download music from YouTube for free : दुनिया का सबसे लोकप्रिय संगीत चैनल iTunes या Spotify नहीं है – यह YouTube है। तीन सौ घंटे का वीडियो हर मिनट YouTube पर अपलोड किया जाता है, और उस वीडियो का अधिकांश भाग संगीत है – लेकिन यह एक ऐसे प्रारूप में संगीत है जो स्मार्टफ़ोन या आईपॉड जैसे पोर्टेबल उपकरणों पर सुनने के लिए आदर्श नहीं है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं या प्रारूप को बदल नहीं सकते हैं।

क्या YouTube से संगीत डाउनलोड करना कानूनी है?

तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके YouTube (संपूर्ण वीडियो या संगीत) से सामग्री डाउनलोड करना YouTube की सेवा की शर्तों के विरुद्ध है, जो कहते हैं कि आप केवल तभी सामग्री देख सकते हैं जब वह अपने सर्वर से सीधे आपके डिवाइस पर प्रसारित हो।

यह एक संभावित कॉपीराइट समस्या भी है। जब तक संगीत सार्वजनिक डोमेन में नहीं है, आपको कॉपीराइट धारक से अनुमति की आवश्यकता है।

यदि आप YouTube को बिना रगड़ के गलत तरीके से डाउनलोड करने के लिए संगीत डाउनलोड करना चाहते हैं, तो भुगतान के लिए सेवा YouTube संगीत आपको ऑफ़लाइन सुनने के लिए ट्रैक सहेजने की अनुमति देता है (हालांकि आप केवल उन्हें YouTube ऐप के माध्यम से चला सकते हैं)।

फ़ाइल प्रारूप और गुणवत्ता

YouTube से संगीत डाउनलोड करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला प्रारूप MP3 है, जो स्मार्टफ़ोन से लेकर कार स्टीरियो तक बहुत कुछ पर काम करता है।

एमपी 3 को विभिन्न बिटरेट पर सहेजा जा सकता है, जो फ़ाइल की गुणवत्ता को कम करने के लिए ध्वनि की गुणवत्ता को समायोजित करता है या इसके विपरीत। 4K YouTube to MP3, जो कि हम यहां उपयोग कर रहे सॉफ्टवेयर है, तीन विकल्प प्रदान करता है, 320Kbps से लेकर – उच्चतम गुणवत्ता, जो लगभग सीडी से अप्रभेद्य है – नीचे 128Kbps, जो धातु के शीश में जाम होने से थोड़ा कम सुखद है कर सकते हैं और एक चट्टान से धक्का दे दिया।

हानिपूर्ण संपीड़न: यह क्या है, और जब यह अच्छा है

एमपी 3 फ़ाइल आकार को समायोजित करने के लिए हानिपूर्ण संपीड़न नामक कुछ का उपयोग करता है, इसलिए आप कुछ ऐसा प्राप्त कर सकते हैं जो मूल के 1/12 के फ़ाइल आकार के साथ सीडी की गुणवत्ता के बहुत करीब लगता है।

यह बहुत अच्छा है, लेकिन इसमें उन चीजों से छुटकारा पाने के लिए कंप्यूटर शामिल है जो सोचते हैं कि आपके कान नहीं छूटेंगे, और अधिक आक्रामक तरीके से यह होता है कि ध्वनि की गुणवत्ता बदतर हो जाती है – इसलिए एक 128Kbps एमपी 3 एक 256Kbps एक का आधा आकार है, लेकिन यह है भी खराब गुणवत्ता। जब तक आपको वास्तव में अत्याचारी बोलने वाला नहीं मिला है, हम 192Kbps या 256Kbps तक चिपके रहने की सलाह देते हैं।

  1. 4K YouTube को MP3 में इंस्टॉल करें

जब YouTube से संगीत डाउनलोड करने की बात आती है, तो 4K YouTube को MP3 में हरा देना कठिन है। यह पूरी तरह से स्वतंत्र है, और किसी भी संभावित अवांछित कार्यक्रमों (पीयूपी) या अन्य जंकवेयर के साथ बंडल में नहीं आता है। एक बार डाउनलोड होने के बाद, बस इंस्टॉलर को चलाएं, प्रोग्राम लॉन्च करने के लिए बटन की जांच करें और ‘समाप्त करें’ पर क्लिक करें।

  1. सही संगीत का पता लगाएं

अब अपना वेब ब्राउज़र खोलें और उस संगीत को खोजें जिसे आप YouTube पर डाउनलोड करना चाहते हैं। ब्राउजर एड्रेस बार से यूआरएल को कॉपी करें, फिर 4K यूट्यूब से एमपी 3 पर लौटें और ग्रीन ‘पेस्ट लिंक’ बटन पर क्लिक करें (जब क्लिपबोर्ड में एक वैध लिंक होगा, तो एक यूट्यूब आइकन बटन के ऊपर दिखाई देगा)।

  1. ट्रैक डाउनलोड करें

एमपी 3 प्रारूप में संगीत अपने मूल गुणवत्ता पर स्वचालित रूप से डाउनलोड किया जाएगा। आप इसे 4K YouTube से MP3 में प्ले कर सकते हैं, या डाउनलोड की गई फ़ाइल पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और एक्सप्लोरर में इसे देखने के लिए ‘फ़ोल्डर में देखें’ का चयन कर सकते हैं।

  1. सेटिंग्स बदलें

यदि आप डिफ़ॉल्ट डाउनलोड विकल्प बदलना चाहते हैं, तो ‘प्राथमिकताएं’ पर क्लिक करें और आप एक अलग प्रारूप चुन सकते हैं (आपके विकल्प एमपी 3, एम 4 ए और ओजीजी हैं), एक अलग डाउनलोड गुणवत्ता (मूल, उच्च, मध्यम या निम्न) ) और ‘तीव्रता’ (उपयोग करने के लिए थ्रेड्स की संख्या) चुनें। अधिक थ्रेड्स का उपयोग करने से परिणाम तेजी से डाउनलोड हो सकते हैं, लेकिन YouTube से प्रतिबंधित होने के बाद भी आप समाप्त हो सकते हैं।

आप डाउनलोड के लिए एक अलग गंतव्य भी चुन सकते हैं, और एक नामकरण सम्मेलन का चयन कर सकते हैं जो आपको बेहतर लगता है।

Comments (0)
Add Comment