इन तरीकों से पाएं अपने मोबाइल पर मुफ्त इंटरनेट, कहीं भी

आप ओपेरा वेब पास के जरिए अपने फोन में मुफ्त में इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको ओपेरा मिनी ब्राउजर खोलना होगा। फिर स्पीड डायल स्टार्ट स्कीन पर वोडाफोन इंटरनेट पास/आइडिया वेब पास पर क्लिक करें। यहां “गेट फ्री ब्राउजिंग बाय फ्रीचार्ज” को चुनें और पूरा दिन इंटरनेट ब्राउजिंग मुफ्त में करें।

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो 3जी या 4जी कनेक्शन को अपने कंप्यूटर के साथ टेथर करें। एंड्रॉइड यूजर्स को वाईफाई टेथरिंग के लिए अपने फोन को रूट करना होगा, हालांकि यूएसबी टेथरिंग में इसकी जरूरत नहीं होगी। वहीं आईफोन यूजर्स को पहले जेलब्रेक करना होगा। इसके अलावा टेथरिंग एप की मदद से भी टेथरिंग कर मुफ्त में इंटरनेट चलाया जा सकता है।

आपको शायद पता न हो, लेकिन हो सकता है कि आपकी केबल कंपनी आपको अपने वाई-फाई हॉटस्पॉट्स का मुफ्त एक्सेस दे दे। अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आपको यह सुविधा अन्य केबल प्रोवाइडर्स से भी मिल सकती है। इसके लिए आप अपने केवल प्रोवाइडर की वेबसाइट पर आस पास के हॉटस्पॉट्स का मैप देख सकते हैं।

कई बार आपको मुफ्त वाई-फाई केवल कुछ घंटों के लिए ही मिल पाती है। अगर आप इसे लंबे समय के लिए पाना चाहते हैं तो आप एमएसी एड्रेस स्पूफिंग कर सकते हैं। नए एमएसी एड्रेस को स्पूफ करने से आप अनलिमिटेड फ्री इंटरनेट पा सकते हैं।

रिटेलमीनॉट, गोगोइनफ्लाइट डॉट कॉम, गैडलिंग आदि कुछ ऎसी वेबसाइट्स हैं जहां आपको इस तरह के कूपंस मिल सकते हैं,जिसकी मदद से आप मुफ्त में इंटरनेअ एक्सेस कर सकते हैं। इन कंपनियों को सोशल मीडिया पर फॉलो करने से आप ज्यादा से ज्यादा कूपंस पा सकते हैं।

किम्प्टन होटल्स व कुछ अन्य कंपनियां लॉयल्टी प्रोग्राम जॉइन करने पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा देती हैं। अमूमन यह लॉयल्टी प्रोग्राम मुफ्त होते हैं, हालांकि इन्हें साइनअप करने पर आपके पास न्यूजलैटर आदि क ंटेट के मेल आ सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छा स्पैम फिल्टर तैयार रखना होगा।

इस तरीके से आप हर वेबसाइट तो नहीं देख सकेंगे, लेकिन अगर आप केवल टाइम पास करने के लिए मुफ्त इंटरनेट चाहते हैं तो यह अच्छा तरीका है। कई लोकल पेड हॉटस्पॉट्स कुछ वेबसाइट्स का मुफ्त ए क्सेस भी ऑफर करते हैं। उदाहरण के लिए डेल्ट एयरलाइंस उड़ान के दौरान एमेजन, पीपल मैग्जीन और वॉल स्ट्रीट जर्नल जैसी वेबसाइट मुफ्त में एक्सेस करने का ऑफर देती है।

कुछ एप्स की मदद से आप फ्री और हिडन वाई-फाई नेटवर्क्स ढूंढ सकते हैं। खासतौर से इलेक्ट्रॉनिक्स के स्टोर या फिर एयरपोर्ट्स के प्रीमियम लाउंज में आपको यह सुविधा मिल सकती है। हालांकि इस बारे में ज्यादा लोगों को बताना आपके लिए नुकसानदेह होग, क्योंकि हो सकता है कि इस नेटवर्क पर पासवर्ड लगा दिया जाए।

वीफाई जैसे हॉटस्पॉट डेटाबेस आपको आपके आसपास के वाई-फाई हॉटस्पॉट्स की जानकारी देते हैं। खासतौर से एंड्रॉयड और आईफोन के लिए एप भी तैयार किए गए हैं। इसकी मदद से आप कहीं भी मुफ्त में इंटरनेट चला सकते हैं।

स्टारबक्स व मैकडॉनल्ड्स जैसी कई बड़ी चेंस व होटल्स मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देती हैं। ऎसी जगहों के बारे में जानकारी जुटाएं और उन जगहों को याद रखें। इसके बाद आप जब भी इन जगहों पर जाएं मुफ्त में इंटरनेट इस्तेमाल करना न भूलें।

Comments (0)
Add Comment