कर रहे हैं सरकारी नौकरी की तैयारी, आज ही डाउनलोड करें ये ऐप, मिल चुकी है हजारों लोगों को नौकरी

आजकल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में डिजीटल टेक्नोलोजी बहुत अहम रोल निभा रही है। स्टूडेंट्स अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए विभिन्न Apps का इस्तेमाल करते हैं। इस दिशा में छात्रों की मदद करने के लिए Dishari App एक महत्वपूर्ण रोल निभा रहा है। Dishari App को पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया गया था। एक साल के भीतर इसके यूजर्स की संख्या 3 लाख के पार हो गई है। जब से प्रदेश में सरकारी भर्तियों की संख्या में इजाफा हुआ है तब से इसे डाउनलोड करने वाले यूजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। बीते एक साल में इस ऐप को सबसे ज्यादा जयपुर जिले के छात्रों ने यूज किया है।

उच्च शिक्षा विभाग ने इस ऐप को वर्ष 2017 के नवंबर माह में लॉन्च किया था। इस ऐप पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 20 हजार से अधिक प्रश्न दिए गए हैं। इसके अलावा जॉब अलर्ट, ऑनलाइन टेस्ट, सामान्य ज्ञान और रोजगार समाचार से संबंतिध सामग्री भी यहां उपलब्ध है। Dishari App में सबसे विशेष डेली रात 8 बजे होने वाला ऑनलाइन टेस्ट है।

बीते एक साल में युवाओं ने अब तक 87 लाख ऑनलाइन टेस्ट दिए हैं। इतना ही नहीं, इस ऐप के बारे में पिछले दिनों आयोजित द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सवाल भी पूछा गया था। आपको बता दें Dishari App का निर्माण अलवर के ऐपगुरु इमरान खान ने किया था। इमरान ने शिक्षा से संबंधित 80 यूजफुल ऐप्स का निर्माण कर चुके हैं। इनके देश-विदेश में 15 मिलियन यूजर्स हैं। इमरान ने 50 ऐप देश को समर्पित किए हैं।

Dishari App के सर्वाधिक यूजर्स जयपुर जिले से हैं। वहीं दूसरे स्थान पर अलवर और तीसरे जोधपुर जिले का नाम आता है। शैक्षिक संस्थानों की बात करें तो इनमें राजस्थान विवि प्रथम स्थान पर है, जबकि अलवर का राजकीय कला महाविद्यालय 12 वें स्थान पर है। वहीं ऑनलाइन टेस्ट में जयपुर जिले को पछाड़ कर बाड़मेर के ओमसिंह राजपुरोहित व पुखराज धाबी व झुंझुनूं के सूबे सिंह शेखावत ने पहला स्थान प्राप्त किया है।

तीन जिलों का रिपोर्ट कार्ड
जिला – यूजर्स
जयपुर – 19,396
अलवर – 6665
जोधपुर – 6251

Dishari AppDishari App DownloadDishari App for govt jobs PrepartionEducation newseducation news in hindiHow to Download Dishari Appjobs in hindiMock Testonline examonline testonline test exam