ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ना करें यह गलतियां

फेस्टिव सीजन के दौरान आने वाली सेल में सबसे पहले रिटर्न पॉलिसी जरूर चैक करें। भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के हिट होने की वजह ही सामान पसंद न आने पर उसे वापिस लौटाने की आजादी है। हाला ंकि इन दिनों कई वेबसाइट्स फेस्टिव सेल में रिटर्न पॉलिसी नहीं दे रहीं। इन बातों का पता करना है जरूरी –

– आप कितने दिन में आपना ऑर्डर कैंसिल कर सकते हैं या सामान लौटा सकते हैं।
– क्या आपको सामान लौटाने या ऑर्डर कैंसिल करने पर कोई चार्ज देना होगा।
– रिटर्न कोरियर के लिए कौन पेमेंट करेगा, आप या शॉपिंग वेबसाइट
– सामान लौटाने पर आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस आएगा या आपको स्टोर क्रेडिट्स मिलेंगे।
– अगर आपको स्टोर क्रेडिट्स मिलेंगे तो इन्हें कितने दिनों में इस्तेमाल करना जरूरी है।
– स्टोर का ईमेल एड्रेस या फोन नंबर क्या है।

इन दिनों ऑनलाइन सेल में टीवी, फ्रिज से लेकर एसी, वॉशिंग मशीन तक तमाम तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स पर भ्भारी छूट दी जा रही है। हालांकि यह बहुत जरूरी है कि इस तरह की बड़ी खरीद करने से पहले आप थोड़ा रिसर्च करें। एक बार ब्रांड और मॉडल चुनने के बाद इन सवालों के जवाब जरूर तलाश लें –

– क्या इस प्रोडक्ट पर कोई वॉरंटी है, अगर हां तो यह वॉरंटी कौन दे रहा है ब्रांड या ऑनलाइन स्टोर?
– वॉरंटी कितने समय की है और इसके लिए क्या टर्म्स एंड कंडीशंस हैं?
– चुनी गई ब्रांड या कंपनी की आफ्टर सेल सर्विस कैसी है? क्या यह आपके एरिया में मिलेगी?

खरीदारी केवल इसलिए ना करें कि सेल चल रही है आपको सामान पर छूट मिल रही है। अगर आप यह मानसिकता लेकर खरीदारी करेंगे तो आप बहुत सारा ऎसा सामान खरीद लेंगे जिसकी आपको जरूरत ही नहीं है और इससे आपका बजट भी बिगड़ जाएगा। इसलिए जरूरी है कि पहले लिस्ट बनाएं और फिर खरीदारी करें।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय यह बहुत जरूरी है कि आप प्रोडक्ट की कीमत को अन्य शॉपिंग वेबसाइट पर भी कंपेयर करें। हो सकता है कि आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर ज्यादा अच्छा ऑफर मिल जाए। हालांकि इस प्रक्रिया में प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ समझौता न करें।

अगर आपने कुछ चीजें खरीदने का मन बनाया है तो सेल शुरू होने से पहले ही उन्हें अपने ऑलनइान शॉपिंग कार्ट में लोड कर दें, लेकिन बिना चेकआउट किए लॉगआउट करें। ऎसा करने से हो सकता है कि कुछ दिनों में आपको ईमेल मिलें जिसमें कोई गिफ्ट कूपन या आपके इन-कार्ट प्रोडक्ट्स पर कोई अच्छे ऑफर्स की जानकारी आपको मिले। यह ट्रिक हर वेबसाइट्स पर काम नहीं करती, लेकिन आपनी किस्मत आजमाने में बुराई भी क्या है।

न दिनों ज्यादातर वेबसाइट्स पर सेल एक साथ ही आ रही है। ऎसे में सारी शॉपिंग एक ही वेबसाइट से करने की बजाए आप अलग अलग वेबसाइट्स भी देख सकते हैं। इससे आपको अच्छे ऑफर्स मिलने के चांस कई गुना बढ़ जाते हैं।

इन दिनों बैंक व कार्ड कंपनियां भी ऑफर्स निकाल रही हैं और ज्यादातर टैक्स्ट मैसेज या ईमेल के जरिए ग्राहकों को इसकी जानकारी देते हैं। ऎसे में अपने के्रडिट व डेबिट कार्ड पर मिलने वाले ऑफर्स को नजरअंदाज न करें। इनसे आप अतिरिक्त कैशबैक या लॉयल्टी पॉइंट्स पा सकते हैं।

ऑनलाइन वेबसाइट पर आने वाली मेगा सेल का लाभ उठाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग इन दिनों सेल शुरू होने से पहले ही वेबसाइट पर लॉगइन कर अपनी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल्स आदि भर देते हैं। आप यह गलती न करें, क्योंकि यह वेबसाइट्स सिक्यॉरिटी के लिहाज से बेहद कमजोर होती हैं और किसी भी समय आपका अकाउंट हैक हो सकता है। इसके बाद हैकर आसानी से आपके कार्ड की डिटेल्स को इस्तेमाल कर जितनी चाहे शॉपिंग कर सकता है। इस गलती को करने से बचें।

किसी भी कम पॉपुलर या इनसिक्यॉर वेबसाइट से शॉपिंग करने से बचें। हो सकता है कि आप ठगी के शिकार हो जाएं। इसके जांचने का एक तरीका यह भ्भी है कि जब भी आप चेकआउट करें तो वेबसाइट का यूआरएल “एचटीटीपी” से बदल कर “एचटीटीपीएस” हो जाना चाहिए। अगर ऎसा नहीं होता है तो भ्भूल कर भी ऑनलाइन पेमेंट न करें, क्योंकि इसका मतलब होता है कि यह वेबसाइट सुरक्षित नहीं है और आपकी डिटेल्स चोरी हो सकती हैं।

हो सकता है आपके ईमेल पर ऎसे कई मेल्स आएं जिन में लुभावने ऑफर्स हों, लेकिन किसी भी अननोन ईमेल लिंक को फॉलो करते हुए शॉपिंग न करें फिर चाहे उस लिंक में दिख रहा प्रोडक्ट और ऑफर जेनुइन ही क्यों न लग रहा हो। अगर आप उस ईमेल के लिंक को फॉलो करते हैं तो हो सकता है कि वह आपको किसी ऎसी वेबसाइट पर ले जाए जहां आपका डेटा चोरी किया जा सके। ऎसी वेबसाइट पर अपनी कोई भी जानकारी फिर चाहे वह ईमेल आईडी ही क्यों न हो, न डालें।

Comments (0)
Add Comment