बिना पैसे खर्च किए घर पर बैठे इंटरनेट से ऐसे कमाएं लाखों!

ऑनलाइन राइटिंग जॉब: यह जॉब ऐसे लोगों के लिए है जिन्हें लिखने में रुचि है। ऑनलाइन राइटिंग जॉब इसलिए मशहूर हो रही हैं क्योंकि इंटरनेट पर हर वेबसाइट को रेग्युलर कॉन्टेंट को अपडेट करने की जरूरत होती है। आर 250 से 1000 रुपए तक इस जॉब से कमा सकते हैं। Fiverr, Elance, Freelancer.com के जरिए आप ढेरों राइटिंग जॉब्स पा सकते हैं।

घर बैठे ब्लॉगिंग: ब्लॉगिंग इंटरनेट पर एक और बेस्ट जॉब हैं। आप साधारण ब्लॉग बनाकर कुछ भी अच्छी बातें पोस्ट कर उसे प्रमोट कर सकते हैं। आप फ्री और पेड ब्लॉग भी बना सकते हैं। ऐड नेटवर्क के ऐड डालकर आप ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं, यह गूगल ऐडसेंस जैसा ही होता है, जहां आप अपने ब्लॉग पर आने वाले हर ऐड पर होने वाली क्लिक से कमाई करते हैं।

ऐड पढ़ना: ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां साइनअप करके आप ऐड पढ़कर ही कमाई कर सकते हैं। साइनअप करने बाद, आपको रेग्युलर बेसिस पर इन साइट्स पर लॉग इन करना होगा और अपने अकाउंट के डैशबोर्ड पर नजर आने वाले ऐड पर क्लिक करना होगा। ऐसी ज्यादातर साइट्स आपको एसएमएस के जरिए ऐड भेजती भी हैं और पढऩे के लिए रुपए भी देती हैं। हर रोज 10-20 मिनट कंप्यूटर पर बिताकर आप ऑफिस जाने से ज्यादा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे: टीवी और सोशल मीडिया पर दिन के कुछ ही घंटे बिताकर आप काफी कमाई कर सकते हैं। हां, लेकिन ऐसा करने के लिए एक अलग ई-मेल आईडी पहले बना लें। paidoffers.co.uk और Swagbucks जैसी वेबसाइट्स आपको फ्री में साइन अप कर मनी मेकिंग का मौका देती हैं।

ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स: माइक्रो जॉब्स का सीधा सा मतलब लघु नौकरी (टास्क) से है, जिसे पूरा करने में आपको कुछ सेकंड्स ही लगेंगे mTurk, MicroWorkers जैसी दर्जनों वेबसाइट्स हैं जहां जाकर आप एक टास्क पूरा करके 5 रुपए से 100 रुपए तक कमा सकते हैं।

डोमेन खरीदें बेचें: अगर आप गाढ़ी कमाई की तलाश में हैं तो यह जॉब आप ही के लिए है। आप GoDaddy या किसी और डोमेन रजिस्ट्रार पर जाकर कम कीमत पर डोमेन खरीद सकते हैं और फिर इसे जरूरतमंद लोगों को ज्यादा कीमत पर बेच सकते हैं। यहां आपको रिसर्च कर अच्छे डोमेन नामों की तलाश करनी होगी। कुछ वक्त बाद आप अपने डोमेन नेम की बोली लगा सकते हैं।

डाटा एंट्री जॉब: देश में कई तरह की डाटा एंट्री जॉब है। लेकिन साथ ही ऐसी कई कंपनीज भी हैं जो फर्जी डाटा एंट्री जॉब के नाम पर ठगने का भी काम करती हैं। वह आपसे रजिस्ट्रेशन अमाउंट मांगती हैं और अगर आप एक बार इसे दे देते हैं तो उनकी तरफ से रेस्पॉन्स आना ही बंद हो जाता है। इंटरनेट पर इस जॉब की भरमार है इसलिए गूगल पर कंपनी का रेप्युटेशन जरूर चेक करें।

ऑनलाइन बेचें फोटो: आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है, फोटोग्राफी करने वाले लोग भी तेजी से बढ़ रहे हैं। अगर आपको प्रकृति, जानवरों और वास्तविक घटनाओं, जगहों की फोटो लेना पसंद है तो यह जॉब आप ही के लिए है। आप अपनी क्लिक की गई तस्वीरों को फोटो सेलिंग वेबसाइट्स PhotoBucket, Shutterstock, iStock पर बेच सकते हैं।

यूट्यूब से कमाएं: गूगल के मालिकाना हक वाली यूट्यूब सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है। दुनियाभर के ऐडवर्टाइजर्स यूट्यूब पर अपने प्रॉडक्ट और ब्रैंड को प्रमोट करते हैं। आप ट्यूटोरियल वाले अपने ऑरिजिनल वीडियो, अलग अलग जगहों को, म्यूजिक या कुछ भी सोचकर शूट करें और यूट्यूब पर अपलोड कर डालें। कुछ वक्त बाद आप यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन कर सकते हैं। एक बार कंपनी द्वारा स्वीकार्य किए जाने के बाद अपने हर वीडियो व्यू पर आप कमाई करेंगे।

ऑनलाइन बिक्री: ऐसे कई लोग हैं जो अपने प्रॉडक्ट को ईबे, अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट्स पर बेचकर लाखों कमा रहे हैं। आपको सिर्फ एक अच्छा प्रॉडक्ट चाहिए, इसके बाद ऐसी किसी भी साइट पर साइनअप करें, अपने प्रॉडक्ट को प्राइस के साथ लिस्ट करें और बेचना शुरू कर दें। आपको किसी से बात करने की भी जरूरत नहीं। आपको ऑर्डर मेलबॉक्स के जरिए मिल जाएगा और कुरियर कंपनी के जरिए उसे डिलिवर कर दें, बस। इंटरनेट का संसार काफी बड़ा है। इसलिए हमने आपको ऑनलाइन कमाई के जो भी तरीके बताए हैं आप अगर किसी पर भी आगे बढ़ें तो पहले उसे अच्छे से जांच जरूर लें। ध्यान रहे, सावधानी हर जगह जरूरी है।

Comments (0)
Add Comment