Times Bull
News in Hindi

अगले 2 महीनों तक इस जगह नहीं होगी रात, वजह जानने के बाद पैरों तले खिसक जाएगी ज़मीन

कुदरत ने धरती पर अपने कुछ नियम बना रखे हैं, जिन्हें कोई भी बदल नहीं सकता। कुदरत द्वारा बनाए गए इन नियमों को बदलने की कोशिश करने वालों को हमेशा ही खामियाज़ा भुगतना पड़ा है। आज हम आपको कुदरत के एक ऐसे रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं। जिस पर भरोसा करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है। लेकिन यकीन मानिए ये कुदरत का नियम है, और हम इसे किसी भी सूरत में नकार नहीं सकते हैं।

दरअसल आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आने वाले 2 महीनों में रात नहीं होगी। जी हां, आपने बिल्कुल ठीक सुना है। नॉर्वे में अगले दो महीने तक अब रात नहीं होगी, ये सिलसिला मई से जुलाई तक चलेगा। आपको ये सच्चाई हैरान कर देने वाली लग रही होगी, लेकिन यही कुदरत का सत्य है। अगर आपको हमारी बात पर अभी भी यकीन नहीं हो रहा है तो आप खुद नॉर्वे जाकर कुदरत का ये करिश्मा देख सकते हैं।

बता दें कि नॉर्वे आर्कटिक सर्किल के अंतर्गत मौजूद है। यहां मई से लेकर जुलाई तक सूरज नहीं डूबेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि रात न होने का सिलसिला करीब 76 दिनों तक चलेगा। सीधे शब्दों में कहें तो 76 दिनों तक यहां सूरज नहीं डूबेगा, लिहाज़ा यहां 76 दिनों तक रात होगी ही नहीं। अपनी इसी खूबी की वजह से नॉर्वे मध्य रात्रि के देश के नाम से भी जाना जाता है।

चलिए अब हम इस कुदरत के चमत्कार के पीछे की मुख्य वजह बताते हैं। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि पृथ्वी 66 डिग्री के कोण पर सूरज के चक्कर लगाती है। जिसकी वजह से पृथ्वी का एक्सिस भी 23 डिग्री तक झुका रहता है। दिन और रात के छोटे-बड़े होने में पृथ्वी के एक्सिस का झुकाव ही सबसे बड़ी वजह है और नॉर्वे में 76 दिनों तक रात नहीं होने की भी यही वजह है। पृथ्वी के झुकने के कारण नॉर्वे 2 महीनों से भी ज़्यादा सूरज के सामने ही होता है। जिसकी वजह से यहां मई से जुलाई तक रात नहीं होती।

Loading...