शोधकर्ताओं का कहना है कि दुनिया का सबसे पुराना वीर्य अभी भी व्यवहार्य है

सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, दुनिया के सबसे पुराने माने जाने वाले राम के 50 साल पुराने जमे हुए वीर्य को 34 जीवित भेड़ों के सफल संसेचन के साथ उच्च प्रजनन दर प्राप्त हो रही है।

वर्सिटी के स्टीवन सलामोन द्वारा 1968 में जमे हुए वीर्य में लेडगवर्थ, मेरीविले और बूनोक जेनेटिक्स के चार मेढ़े शामिल थे, जो यास में लेडगवर्थ के वॉकर परिवार के स्वामित्व में थे।

यह साबित करने के लिए कि शुक्राणु कई वर्षों तक जीवित रह सकते हैं, वीर्य को माइनस 196 डिग्री सेल्सियस पर तरल नाइट्रोजन के बड़े वत्स में छोटे छर्रों के रूप में संग्रहीत किया गया था।

सिडनी इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर में पोस्ट-डॉक्टरेट की छात्रा जेसिका रिकार्ड ने कहा, “हम मानते हैं कि यह दुनिया में किसी भी प्रजाति का सबसे पुराना व्यवहारिक वीर्य है और निश्चित रूप से सबसे पुराना शुक्राणु संतान पैदा करता है।”

निष्कर्ष युवा कैंसर रोगियों के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं जो विकिरण उपचार शुरू करने से पहले वीर्य के नमूनों को बचाना चाहते हैं। यह उन्हें जीवन में बाद में बच्चे पैदा करने की अनुमति देगा, शोधकर्ताओं ने कहा।

अध्ययन में, टीम ने यह निर्धारित करने के लिए वीर्य को पिघलाया कि क्या संग्रहीत वीर्य कृत्रिम गर्भाधान के लिए व्यवहार्य था।

टीम ने 50 वर्षीय शुक्राणु की गतिशीलता, वेग, व्यवहार्यता और डीएनए की अखंडता को निर्धारित करने के लिए शुक्राणु की गुणवत्ता पर इन विट्रो परीक्षण भी किया।

50 वर्षीय वीर्य के साथ गर्भाधान के लिए 56 ईवीएस में से, 34 (61 प्रतिशत) गर्भवती के रूप में स्कैन किए गए थे।

इसकी तुलना हाल ही में जमे हुए वीर्य में (2018 में) 59 प्रतिशत के साथ की गई थी, जो कि 1948 में से 1,048 अश्वों का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जिनमें से 618 को सफलतापूर्वक लगाया गया था।

“यह वीर्य के दीर्घकालिक जमे हुए भंडारण की स्पष्ट व्यवहार्यता को प्रदर्शित करता है। परिणाम बताते हैं कि तरल नाइट्रोजन में जमे हुए भंडारण के 50 वर्षों के बावजूद प्रजनन क्षमता बनाए रखी जाती है,” साइमन डी ग्रेफ ने कहा, वार्सिटी से एसोसिएट प्रोफेसर।

“इस परिणाम के बारे में आश्चर्यजनक है कि हमने पाया कि शुक्राणु 50 साल तक जमे हुए शुक्राणु और एक साल तक जमे हुए शुक्राणु के बीच कोई अंतर नहीं है,” रिकार्ड ने कहा।

You might also like
Loading...