ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत 82,000 रुपए किलो, जानें विशेषता

बढ़ती महंगाई की वजह से आम आदमी की जीवन-यापन करना मुश्किल होता जा रहा है। पेट्रोल-डीजल से लेकर सब्जियों और बाकी चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। सब्जियों की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है लेकिन आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर आपके पैरों तले की जमीन खिसक जाएगी। दुनिया में एक ऐसी सब्जी भी पाई जाती है, जिसकी कीमत 1000 यूरो यानी करीब 82,000 रुपए किलो है। इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स है। सामान्यत: इसकी खेती ब्रिटेन,जर्मनी समेत कई यूरोपीय देशों में की जाती है। इतनी अधिक कीमत होने के बावजूद दुनिया में इसकी काफी डिमांड है।

इसकी टहनियों की सब्जी बनाई जाती है

इस सब्जी को केवल बसंत के मौसम में ही उगाया जा सकता है। यह सब्जी जंगलों में उगाई जाती है।
इसकी टहनियां शतावरी (एस्पैरेगस) पौधे की तरह नजर आती हैं। इस सब्जी को काटने के वक्त यह सावधानी बरती जाती है कि इसकी टहनियां ज्यादा मोटी नहीं हो पाए क्योंकि मोटी नहनियां की सब्जी नहीं खाने में आती। इस सब्जी के पौधे में फूल भी खिलते है जो खाने में काफी तीखे होते हैं। इसकी टहनियों की सब्जी बनाई जाती है। यह सब्जी बैंगनी रंग की होती है। इस सब्जी को उगाने के लिए थोड़ी सी धूप और नमी की आवश्यकता होती है। यह एक दिन में 6 इंच तक बढ़ जाती है।

भारत में उगाई जाती है एक विशेष प्रकार की सब्जी

भारत में हॉप शूट्स की ही तरह एक ऐसी सब्जी उगाई जाती है जिनकी दुनियाभर में काफी डिमांड होती है। देश के बाहर यह 30-40 हजार रुपए प्रति किलो में आसानी से बिक जाती है। इस सब्जी का नाम गुच्छी है। इसे ‘स्पंज मशरूम’ के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन बी, सी, डी और के प्रचुर मात्रा में मिलता है। दुर्लभ औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी को सर्दियों के मौसम में उगाया जाता है। इसे फरवरी से अप्रैल माह की बीच उगाया जाता है।

You might also like
Loading...