इस गांव में पिछले 50 सालों से नहीं हुआ किसी बच्चे का जन्म, जानें क्या है यहां का रहस्य

हर जगह की आबाद वहां पैदा होने वाली नई जनरेशन के साथ बढ़ती है। जरा सोचिए, अगर किसी जगह पर लंबे समय से किसी बच्चे का जन्म न हो तो एक दिन वहां की आबादी खत्म हो जाएगी। हालांकि एक गांव ऐसा है, जहां कभी कोई बच्चा पैदा नहीं होता और इसके पीछे की वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 70 किलोमीटर दूर राजगढ़ का सांका जागीर गांव है। इस गांव में करीब पिछले 50 सालों से किसी बच्चे ने जन्म नहीं लिया है। ऐसा नहीं है कि यहां महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं होतीं, बस यहां कोई बच्चा जन्म नहीं लेता। इसकी वजह भी गांव वालों का एक अंध विश्वास है।

दरअसल यहां के लोगों का मानना है कि अगर गांव की सीमा के अंदर कोई बच्चा पैदा होगा तो उसकी जान चली जाएगी या फिर वह दिव्यांग पैदा होगा। गांव वालों ने इसके चलते गांव की सीमा के बाहर कमरा बनवा रखा है। जब भी किसी महिला को बच्चा होने वाला होता है तो उसे गांव के बाहर बने उसी कमरे में ले जाया जाता है और बच्चे का जन्म वहीं होता है।

ग्रामीणों का यह भी कहना है कि किसी जमाने में यहां श्यामजी का मंदिर था। उसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए गांव के बुजुर्गों ने महिलाओं की डिलिवरी गांव के बाहर कराने का फरमान सुनाया था। गांव के सरपंच का कहना है कि खुद 50 साल से अधिक उम्र हो चुकी है, लेकिन मैंने आज तक किसी बच्चे का जन्म गांव के अंदर होते नहीं देखा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.