Times Bull
News in Hindi

शरीर के 10 अंग निकलने के बावजूद जिंदा रही जेनी, ट्यूमर था उसे

इंग्लैंड के ब्रिस्टल शहर की रहने वाली 32 साल की जेनी रैमैज को कई दिनों से तेज पेट-दर्द की शिकायत थी। शुरूआती इलाज के दौरान जब पेट दर्द पर कंट्रोल नहीं हुआ तो डॉक्टर्स ने पेट के निचले हिस्से को स्कैन किया।

जांच में पता चला कि जेमी को  अपेंडिक्स पर एक बड़ा ट्यूमर है, जिसे स्यूडोमाइक्सोमा पेरिटोने कहते हैं। कैंसर की इस भयंकर बीमारी में ट्यूमर सबसे पहले अपेंडिक्स पर उभरता है और जल्द ही पूरे पेट के हिस्से को घेरता हुआ पेट के निचले हिस्से और फेफड़े तक फैल जाता है।

जेनी के शरीर में भी ये ट्यूमर काफी बढ़ गया था,  इसी वजह से उन्हें बेहद असहनीय दर्द सहना पड़ रहा था। डॉक्टर्स ने जेनी से ऑपरेशन के लिए कहा तो वो किसी तरह इसके लिए तैयार हो गई।

जेनी के ट्यूमर को पूरी तरह से हटाने के लिए डॉक्टर्स ने ऑपरेशन के दौरान उसके गॉल ब्लैडर, ओवरी, फैलोपियन ट्यूब, अपेंडिक्स, पेट, लिवर और डाफाग्रम के कुछ हिस्से सहित लगभग 10 अंग शरीर से हटा दिए।

ऑपरेशन लगभग 9 घंटों तक चला था। लेकिन सबसे हैरान कर देने वाली बात ये रही कि शरीर के इतने खास अंग निकलने के बावजूद जेनी जिंदा रही और कुछ दिनों बाद वो धीरे-घीरे पूरी तरह से ठीक हो गई।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.