Times Bull
News in Hindi

गलत दिशा में लगाई गई घड़ी घर में पैदा कर सकती है खतरा, बन सकती है अकाल मृत्यु का कारण

हर किसी की यही चाहत होती है कि उसका घर सजा-धजा और व्यवस्थित हो। घर में प्रवेश करते ही हमें पॉजिटिव वाइव्स मिलें और मेहमान भी इंटीरियर की तारीफ करते नहीं थकें। इसी के चलते लोग अपने घरों में इंटीरियर डेकोरेशन के लिए खासतौर से डिजायनर हायर करते हैं। अब बात अगर मध्यमवर्गीय या सामान्य लोगों की करें तो ऐसे लोग बाहर से कई डेकोरेटिव आइटम्स, पेंटिंग्स, प्लान्ट्स, शो piece इत्यादि खरीदकर लाते हैं और इन्हीं से अपने घरों को सजाते हैं। घर को इंटेरेस्टिंग लुक देने में घड़ी भी कम काम की चीज नहीं है।

आजकल मार्केट में ऐसे कई तरह के डिजाइनिंग वॉल क्लॉक मिलते हैं जो कमरे के लुक को ही बदलकर रख देते हैं। हालांकि कई बार अपने घर को बेहतर दिखाने के चक्कर में हम कुछ ऐसी चीजें खरीदकर लाते हैं जिन्हें गलत जगह या दिशा में लगाकर घर के माहौल को बिगाड़कर उसमें वास्तु दोष पैदा कर देते हैं। गलत दिशा में लगाई गई ये चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है।

अब आप घड़ी को ही ले लीजिए, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दीवार पर टंगी घड़ी आपके घर में वास्तुदोष पैदा कर सकती है। जी हां, हैरान कर देने वाली यह बात बिल्कुल सच है। अगर दीवार पर टंगी घड़ी की दिशा सही नहीं है तो इसका असर घर की सुख समृद्धि पर पड़ता है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात तो यह है कि गलत दिशा में लगी घड़ी परिवार के सदस्य के लिए अकाल मृत्यु का कारण भी बन सकती है।

शास्त्रों में ऐसा लिखा गया है कि घर के दक्षिण में काल का वास होता है। इसलिए घड़ी को कभी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में सदैव अकाल मृत्यु का भय बना रहता है। इसके साथ ही यह नकारात्मक ऊर्जा को भी आकर्षित करती है। इससे घर के सदस्यों की उम्र भी घटती है और स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

दक्षिण दिशा के अलावा घर के मुख्य द्वार के नीचे भी कभी घड़ी ना लगाए क्योंकि यह वहां से गुजरने वाले पर नकारात्मक ऊर्जा डालती है। बंद घड़ी हो तो उसमें तुरंत बैटरी लगा दें।

अब अगर बात करें कि किस दिशा में घड़ी लगाना उपयुक्त है तो बता दें, हमेशा घर की पूर्व दिशा की दीवार पर ही घड़ी लगाए इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं। घर के माहौल में पॉजिटिविटी बनी रहती है। घड़ी से संबंधित इन छोटी-मोटी बातों का ध्यान रखकर हम अपने घर के लुक और वास्तु दोनों को बेहतर बना सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.