Times Bull
News in Hindi

एक मंदिर का रहस्यमयी तहखाना, कब खुलेगा राज?

क्या है पद्मनाभ मंदिर के छठे तहखाने का राज? ये सवाल आज का नहीं है, बल्कि सैंकड़ों साल पहले से लोग इस मंदिर और रहस्यमयी तहखाने की हकीकत जानने की कोशिश करते रहे हैं। लेकिन अब तक कोई सफलता हासिल नहीं हुई है।

दरअसल, केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित भगवान विष्णु का ये मंदिर देश का एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, जिसकी देखभाल त्रावणकोर का राज परिवार करता है। मान्यता है कि इस जगह पर भगवान विष्णु की मूर्ति मिलने के थी, जिसके बाद इसी जगह पर मंदिर का निर्माण कर दिया।

अपने निर्माण काल से लेकर आज तक ये मंदिर कई रहस्यों को झुपाए हुए है। कहा जाता है कि इस मंदिर में बेशुमार धन छुपा हुआ है और इस धन का सबसे बड़ा हिस्सा मंदिर के छठे तहखाने में है। लेकिन त्रावणकोर का राज परिवार अनहोनी की आशंका की वजह से पद्मनाभ स्वामी के छठे तहखाने को खोलने की अनुमति किसी को नहीं दे रहा। माना जाता है कि इस मंदिर का छठा तहखाना खुल गया तो दुनिया का सर्वनाश जल्द हो जाएगा।

कहा जाता है कि लगभग 140 साल पहले छठे तहखाने को खोलने की कोशिश की गई थी। तब तहखाना खोलते वक्त कई तरह की अंजान आवाजें आने लगी। पानी की तेज धार जैसी आवाज के साथ-साथ कई भयानक आवाज भी आ रहीं थी। लोग को ये भी अहसास हुआ था कि दरवाजे के पीछे समंदर उफान पर हो। घटना के बाद से तब के पुजारी और अन्य लोग भयंकर रूप से डर गए थे।

वहीं, राज परिवार के मुताबिक़ छठे तहखाने में एक गुप्त सुरंग है, जिसका रास्ता सीधे समुद्र में जाकर खुलता है। कहा जाता है कि इस सुरंग में एक बड़े और कई सिर वाले कोबरा के साथ कई नाग छठे तहखाने में रखे खज़ाने की हिफाजत करते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.