Times Bull
News in Hindi

ये हैं दुनिया के सात सबसे खतरनाक रास्ते, कमजोर दिलवाले कभी न जाएं

दुनिया में टेढ़े-मेढ़े रास्तों की कमी नहीं है, लेकिन कुछ रास्ते ऐसे हैं जिन पर चलना हर किसी के बस की बात नहीं है। वजह है इनका बेहद खतरनाक होना। इन रास्तों पर चलना हर पर अपनी जान का जोखिम लेना है। यहां हर पर मौत मंडराती है। इन रास्तों पर चलने की हिम्मत करना तो दूर, इनकी तरफ देखने से ही रूह कांप जाए। इस आर्टिकल में पढ़ें ऐसे ही सात बेहद खतरनाक रास्तों के बारे में-

1. हुशान क्लिफसाइड पाथ, चीन

यह रास्ता चीन के हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंस के पूर्वी छोर पर स्थित है। यहां दो पैदल मार्ग हुशान की उत्तरी चोटी (1614 मीटर) के लिए बने हुए हैं। यह हुआ शान यु के नाम से जाना जाता है। यहां बहुत से पर्यटक आते हैं, इसके चलते 1990 में केबल कार चलाई गई थी। सरकार ने कई कई सुरक्षा इंतजाम भी किए हैं, लेकिन हर साल यहां कई दुर्घटनाएं होती हैं।

2. युएयांग का नया रास्ता, चीन

चीन के हुन्नान प्रांत के युएयांग में चीन की स्पाइडरमैन की अमेजिंग आर्मी जमीन से 300 मीटर की ऊंचाईपर इसे बना रही है। इसके लिए उसने कोई बड़े सुरक्षा इंतजाम भी नहीं किए हैं। रास्ता बनाने वाली टीम के हैड झांग बिन ने कहा कि यहां काम करने वालों को मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत होना चाहिए।

3. एल केमिनिटो डेल रे, स्पेन

यह दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है। स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में यह 110 साल पुराना एल केमिनिटो डेल रे मार्ग है। इसे किंग्स पाथ-वे के नाम से भी जाना जाता है। इसे 1905 में दो हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट में काम करने के लिए आने जाने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था। इस रास्ते को 2000 में इसलिए बंद कर दिया गया कि यहां से गिरकर दो लोगों की मौत हो गई थी।

4. रोच वेयरांड, फ्रांस

फ्रांस में ऐसे 120 रास्ते हैं, जो बेहद सीधे से आगे जाकर बेहद कठिन मार्ग में बदल जाते हैं। इसका बढिय़ा उदाहरण है रोच वेयरांड। यह अल्पस रीजन के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में स्थित है। यहां पर जाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

5. द क्लिक ऑफ मदर, आयरलैंद

अटलांटिक सागर से 700 मीटर की ऊंचाई पर यह रास्ता बना हुआ है। यह डूलिन कस्बे के पास है। यहां पर भी बहुत लोग एडवेंचर के लिए आते हैं।

6. एबेनाल्प पाथ, स्विट्जरलैंड

एबेनाल्प पर एक ऐतिहासिक काल की गुफा की यात्रा के लिए यह मार्ग बना हुआ है। वाइल्डकिरचली में इस मार्ग पर चलने का अनुभव लेना युवा के लिए सबसे अनोखा होता है। एबेनाल्प माउंटेन स्टेशन से इस रास्ते की दूरी महज 20 मिनट की है, ये रास्ता खूबसूरत तो है ही साथ ही खतरनाक भी है।

7. क्लिफ पाथ, चीन

पश्चिम चीन के गुलुकान गांव के बच्चों को स्कूल जाने के लिए हर रोज जान का जोखिम उठाना पड़ता है। यह 5000 फीट लंबा रास्ता चट्टान पर बना है, जिसे क्लिफ पाथ कहा जाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.