Home / Business / Aircel / तो क्या TRAI खत्म करने जा रहा है मुफ्त मोबाइल डेटा की सुविधा

तो क्या TRAI खत्म करने जा रहा है मुफ्त मोबाइल डेटा की सुविधा

इन दिनों देशभर की टेलिकॉम कंपनियों में ग्राहकों को मुफ्त कॉलिंग और डेटा देने का कॉम्पीटिशन चल रहा है। हर कंपनी अपने ग्राहकों को जोड़े रखने के साथ साथ नए ग्राहकों को भी लुभाने का प्रयास कर रही है। हालांकि अब लग रहा है कि ट्राई इस पर शिकंजा कसने जा रहा है। ट्राई 21 जुलाई को सभी दूरसंचार कंपनियों के साथ वॉइस और डेटा शुल्कों के लिए न्यूनतम मूल्य पर चर्चा करेगा। ऐसा कुछ कंपनियों की मांग पर होने जा रहा है।

अगर इस न्यूनतम मूल्य पर कोई निर्णय होता है और यह क्रियान्वित होता है, तो इसका मतलब होगा कि बाजार में मुफ्त में दी जा रही सेवाएं समाप्त हो जाएंगी। इसके अलावा अभी तक ऑपरेटरों को दरें तय करने की आजादी है और उन्हें किसी प्लान की जानकारी ट्राई को उसे पेश करने से सात दिन पहले देनी होती है। ऐसे में न्यूनतम मूल्य तय होते ही इस व्यवस्था में भी बदलाव होगा।

एक अधिकारी ने कहा कि नियामक ऑपरेटरों से दरों पर न्यूनतम फ्लोर मूल्य को लेकर उनकी राय पूछेगा और साथ ही ऑपरेटरों से इस तरह की दर तय करने का गणित भी पूछा जाएगा। यानी कि हो सकता है कि आपके फोन पर मिल रही मुफ्ट डेटा की सुविधा जल्दी ही बंद हो जाए, या फिर इसके लिए आपको कुछ कीमत अदा करनी पड़े।