Home / Business / Banks / अगर आपने भी नोटबंदी के बाद जमा करवाए थे बैंक में पैसे तो जरूर कर लें अब ये काम

अगर आपने भी नोटबंदी के बाद जमा करवाए थे बैंक में पैसे तो जरूर कर लें अब ये काम

पिछले साल नवंबर 8 की आधी रात से हुई नोटबंदी के बाद अगर आपने भी बैंक में पुराने 500 व 1000 रुपए के नोट जमा करवाए थे, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आपने उस समय अपने बैंक खाते में 2 लाख रुपए से ज्यादा की नकदी जमा करवाई थी, तो आपके लिए बेहतर होगा कि इस बार इनकम टैक्स रिटर्न जरूर दाखिल करें। भले ही आपने इससे पहले कभी आईटीआर न भरी हो, या फिर आप इनकम टैक्स के दायरे में भी न आते हों, तो भी खुद को बड़ी मुसीबत से बचाने के लिए इस बार आईटीआर जरूर भरें।

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आयकर भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। इससे पहले पहले आप आईटीआर भर सकते हैं। टैक्स फर्म ई-मुंशी के फाउंडर सीए अंकित गुप्ता के अनुसार – अगर आपने 8 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच दो लाख रुपए से ज्यादा की नकदी जमा करवाई है, तो इस बार आईटीआर भरना आपके लिए फायदे का सौदा होगा। इनकम टैक्स रिटर्न में आप जमा की गई राशि का जिक्र करके टैक्स विभाग की ओर से की जाने वाली कार्यवाही से बच सकते हैं।

आपको बता दें कि आयकर विभाग आपको धारा 133(4) के तहत एक नोटिस भेजकर आपसे नोटबंदी के दौरान नकदी जमा करने को लेकर काफी सारे सवालों के जवाब मांग सकता है। आयकर विभाग के पास ऐसा करने का अधिकार है। ऐसे में आप पहले ही रिटर्न में इस राशि का जिक्र कर इस तरह की कार्यवाही से बच सकते हैं।

इन लोगों को जरूर भरी चाहिए रिटर्न

जिन टैक्सपेयर की सालाना आय 2.50 लाख रुपए से ऊपर है या 1 अप्रेल 2016 से लेकर 31 मार्च 2017 तक किसी व्यक्ति को इस राशि से अधिक सालाना आय हुई है तो उसे आईटीआर भरना अनिवार्य है। इसके अलावा जिन लोगों को स्वेच्छा से आईटीआर फाइल करना है, उन्हें भी विभाग की ओर से रोका नहीं जाता। अगर आपने नोटबंदी के दौरान भारी मात्रा में नकदी जमा करवाई है और आप इसको लेकर असमंजस में है, तो आपको आईटीआर भरनी चाहिए। अगर जमा करवाई गई राशि इसी वित्तीय वर्ष की आय है तो आप इसे अपने आईटीआर में दिखाएं और साथ ही आयकर विभग को इसकी जानकारी देना न भूलें।